अब जल्द ही आपके हाथों में होगा 200 का नोट, कल हो रहा लांच

अब जल्द ही आपके हाथों में 200 का नोट होगा, शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया लांच कर रहा है. बैंक ने इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अब तक जारी न...

10 रूपए के सिक्के को लेकर RBI का बड़ा बयान, जानिए असली- नकली सिक्के की सच्चाई
वेंकैया नायडू ने ली आज शपथ, इसके साथ ही जुड़ गया एक रिकॉर्ड
जल्द आ रहा है 10 रूपए का नया नोट, रंग और डिजाइन समेत ये फीचर होंगे ख़ास

अब जल्द ही आपके हाथों में 200 का नोट होगा, शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया लांच कर रहा है.

बैंक ने इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अब तक जारी नोटों में 1 रूपए से 2000 के नोट तक 9 नोट 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 500 और 2000 चलन में हैं. कल 10वां नोट बाजार में आ जाएगा. आपको बता दें कि नोटबंदी के वक्त सरकार ने 1000 का नोट बंद कर दिया था, 200 के नोट की प्रिंटिंग जारी है और करंसी चेस्‍ट में भी ये आने लगे हैं. बता दें कि 18 अगस्त को आरबीआई ने 50 रुपए का भी नया नोट लाने की घोषणा की थी.

आपको बता दें की पिछले 10 महीने में दूसरा नया नोट जारी किया जा रहा है. इससे पहले नोतेबंदी के  समय सरकार ने 2000 का नया नोट जारी किया था. आरबीआई के सूत्रों के मुताबिक, 200 रुपए के नोट के दो फायदे होंगे, एक तो इससे कैश की किल्‍लत कम होगी और दूसरा मार्केट में कम कीमत के नोटों की हिस्‍सेदारी भी बढ़ेगी. इसके अलावा ब्लैक मनी को कम किया जा सकेगा.

हालांकि नोटबंदी के बाद सरकार द्वारा 1000 का नोट बंद करके 2000 का नया नोट चलन में लाने के बाद लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था. 500 और 2000 के बीच के मूल्य का कोई नोट ना होने की वजह से आमजन को हुए परेशानी को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक ने घोषणा की थी की जल्द ही मार्किट में नए नोट लाये जायेंगे.

चमकीले पीले रंग के नोट महात्मा गाँधी सिरीज के है और नोट के ठीक सेण्टर में गाँधी जी का पोर्ट्रेट है, महात्मा गांधी की फोटो के दाईं तरफ गारंटी क्लॉज, गवर्नर के साइन, प्रॉमिस क्लॉज और रिजर्व बैंक का चिहन है नोट की सिक्यूरिटी फीचर की बात करें तो बिलकुल छोटे अक्षरों में RBI, BHARAT, इंडिया और 200 छापा हुआ है. फ्रंट से देखने पर 200 नुमेरिक में लिखा है और देवनागरी में भी दौ सौ रूपए लिखा हुआ है. सुरक्षा धागे पर भारत और RBI लिखा गया है, और नोट को तिरछा करने पर सिक्युरिटी धागे का रंग हरा और नीला होगा. नोट को पीछे देखने पर बाईं तरफ प्रिंटिंग ईयर है. इस नोट में भी स्वच्छ भारत का लोगो है और इस नोट में साँची स्तूप का फोटो है

 

 

 

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0