पंजाब सरकार का फरमान, गाय-भैंस या कुत्ता पालने पर देना होगा टैक्स

पंजाब सरकार का फरमान, गाय-भैंस या कुत्ता पालने पर देना होगा टैक्स

पंजाब सरकार अपने अजीबो गरीब फरमान के कारण विपक्ष के निशाने पर आ गयी है. कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ने कुछ ऐसा ही नोटिफिकेशन जार...

विवाह, पार्टी और नए साल के जश्न को हाईकोर्ट की ‘नज़र’, ‘ऐसे’ जश्न मनाने वालों को जाना पड़ेगा जेल
विदेशी कंपनियों को हमने कराया शीर्षासन और जल्द ही कर देंगे उनका खात्मा- स्वामी रामदेव
इस महिला ने रचा WWE में चयनित होकर इतिहास, देश की ऐसी पहली महिला होने का मिला गौरव

पंजाब सरकार अपने अजीबो गरीब फरमान के कारण विपक्ष के निशाने पर आ गयी है. कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ने कुछ ऐसा ही नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें गाय-भैंस-बैल, घोड़ा, कुत्ता, बिल्ली या अन्य कोई जानवर पालने पर मालिक को टैक्स देना होगा.

नोटिफिकेशन के अनुसार अगर क्पोई पंजाब का निवासी कुत्ता, बिल्ली या कोई अन्य पशु रखता है तो उसे नियमानुसार 250 टैक्स चुकाना होगा, वहीँ गाय- भैंस- सांड, ऊँट या घोड़ा पालने वाले पालकों को 500 रूपए प्रति वर्ष टैक्स के रूप में सरकार को चुकाना होगा. सरकार के अनुसार प्रत्येक पशु को अलग और यूनीक कोड दिया जायेगा या माइक्रो चिप लगाया जायेगा. पंजाब के स्थानीय निकाय विभाग के अनुसार नए नियम से पशुओं के प्रति बढती हिंसा को रोकने में मदद मिलेगी, जिसके परिणाम स्वरूप  मालिक का लाइसेंस कैंसल कर दिया जाएगा. ऐसी स्थिति में मालिक जानवर पालने का हक खो देगा. उसे इस लाइसेंस के लिए डिसक्वालिफाई कर दिया जाएगा. दूसरा, किसी भी पशु के खुला घूमते पाए जाने की स्थिति में भी उपरोक्त कार्रवाही की जाएगी.

आपको बता दें, राज्य सरकार गौ सेस के नाम पर पहले से ही कई वस्तुओं पर टैक्स की वसूली कर रही है, अब इससे पशुपालकों पर अतिरिक्त भार पड़ेगा. बताया जा रहा है की इस योजना के तहत सभी पालतू जानवरों के लाइसेंस बनाए जाएंगे और उन्हें हर साल रिन्यू करवाना जरूरी होगा. लाइसेंस रिन्यू नहीं कराने पर जुर्माना भी लगेगा.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0