मोदी का म्यांमार दौरा, दोनों देशों ने किए 11 समझौतों पर हस्ताक्षर

  भारत ने अपनी एक्ट ईस्ट नीति पर जोर देते हुए म्यांमार के साथ बुधवार को 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किए. इनमें समुद्री सुरक्षा सहयोग संबंधित समझौते भ...

भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने रखी आधारशिला
दाऊद हुआ अपंग, अपना अंतिम समय बिताना चाहता है भारत में- राज ठाकरे
गुजरात में बजा चुनावी बिगुल, दो चरणों में होगा चुनाव

 

भारत ने अपनी एक्ट ईस्ट नीति पर जोर देते हुए म्यांमार के साथ बुधवार को 11 समझौतों पर हस्ताक्षर किए. इनमें समुद्री सुरक्षा सहयोग संबंधित समझौते भी शामिल हैं.

इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और म्यांमार की स्टेट काउंसिलर आंग सान सू की के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. समुद्री सुरक्षा सहयोग और व्हाइट शिपिंग इंफार्मेशन साझा करने से संबंधित दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए.  तटीय निगरानी प्रणाली के लिए एक तकनीकी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए.

भारत के चुनाव आयोग और म्यांमार के केंद्रीय चुनाव के बीच एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.
सू की की अध्यक्षता वाली नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेसी ने म्यांमार के 2015 के आम चुनाव में भारी बहुमत से जीत दर्ज कर 54 साल बाद नागरिक सरकार बनाई थी.

 

भारत और म्यांमार ने साल 2017 से 2020 तक के लिए सांस्कृतिक आदान-प्रदान के कार्यक्रम पर भी हस्ताक्षर किए. भारतीय प्रेस परिषद और म्यांमार प्रेस परिषद के बीच भी एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं.
इंडिया-म्यांमार सेंटर फॉर एनहेंसमेंट ऑफ आईटी स्किल और म्यांमार इंस्टीट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी एमआईआईटी की स्थापना पर हुए दो समझौता ज्ञापनों की मियाद बढ़ाई गई.

स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में और चिकित्सा उत्पादों पर दो अन्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. यामेथिन में महिला पुलिस प्रशिक्षण केंद्र के उन्नयन के लिए सहयोग बढ़ाने पर किए एक अन्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.

मोदी मंगलवार को अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा के तहत तीन दिवसीय दौरे पर भारत की पूर्वी पड़ोसी देश पहुंचे हैं. इसके पहले मोदी 2014 में आसियान (दक्षिण एशियाई देशों के संगठन)-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आए थे.

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0