आज की पूर्णिमा है कुछ विशेष, अगर कर लिया ये काम तो हो जाओगे मालामाल

आज की पूर्णिमा है कुछ विशेष, अगर कर लिया ये काम तो हो जाओगे मालामाल

हिन्दू धर्म और ज्योतिष के अनुसार पूर्णिमा को महीने का सबसे ख़ास दिन माना जाता है. वैसे तो साल में 12 पूर्णिमा और 12 ही अमावस्या होती है लेकिन कुछ पूर्ण...

कितनी सार्थक रही है धरने की राजनीति? और भी हैं बेहतर विकल्प
पीएम मोदी का गुजरात को तोहफा, रो रो के उद्घाटन से आठ घंटे की दुरी सिमटी घंटे भर में
बाबा रामदेव के भाई ने बताई ये राज की बात

हिन्दू धर्म और ज्योतिष के अनुसार पूर्णिमा को महीने का सबसे ख़ास दिन माना जाता है. वैसे तो साल में 12 पूर्णिमा और 12 ही अमावस्या होती है लेकिन कुछ पूर्णिमा और अमावस्या साल में शुभ संयोग और विशेष मुहूर्त में आती है तब उनका महत्व और भी अधिक हो जाता है. पूर्णिमा के अलावा भी साल में कई ऐसे महत्वपूर्ण दिन और रात होते हैं जो सीधे तौर पर मानव जीवन और मानव मन को बहुत प्रभावित करते हैं. इन सभी दिनों का अलग-अलग महत्व होता है.

आज के दिन ही निपटा लें अपने जरुरी काम, फिर बैंक कर्मी जा रहे है हड़ताल पर

29 मई को पूर्णिमा है और मंगलवार भी. इस दिन धन प्राप्ति की चाह रखने वाले ‘ऊं ह्रीं ऐं क्लीं श्री:’ मन्त्र का पांच माला जाप करें. अगले दिन ब्राह्मण को भोजन करवाएं और दक्षिणा स्वरुप वस्त्रादि भेंट दें. इससे आपको मनचाही कामना की पूर्ति होगी. अधिक मॉस की पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना का भी विशेष महत्व है. भगवान विष्णु का केसर युक्त दूध से अभिषेक करें. अभिषेक के लिए दक्षिणावर्ती शंख का उपयोग किया जाये तो अधिक फलदाई होता है.

प्रतिदिन स्मरण योग्य शुभ सुंदर मंत्र संग्रह, अपने बच्चों को दें बचपन से ही ये बाल संस्कार

अगर आपकी आर्थिक हालात में बहुत प्रयासों के बाद भी सुधार नहीं हो रहा हो या नौकरी बाधा या प्रमोशन में अड़चन आ रही हो तो इस दिन सुबह के समय या शाम के संध्या वेला में 7 कन्याओं को घर पर निमंत्रित कर उन्हें भोजन करवाएं और यथाशक्ति दान-दक्षिणा दें, इससे कुछ ही समय में आपकी आर्थिक हालत में सुधार होने लग जायेगा. पूर्णिमा की सुबह तुलसी पूजन करना और गाय के घी से दीपक लगाकर ‘ऊं वासुदेवाय नम:’ मन्त्र पढ़ते हुए तुलसी की 11 परिक्रमा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और घर के सदस्यों पर किसी प्रकार का संकट नहीं आता.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0