गर्व है मुझे मेरे राजस्थान पर, होगा आपको भी गर्व जब पढ़ेंगें ये बातें

गर्व है मुझे मेरे राजस्थान पर, होगा आपको भी गर्व जब पढ़ेंगें ये बातें

भारत के 29 राज्यों में एक है राजस्थान जहाँ का ऊंट विश्व प्रसिद्ध हैं. वैसे तो प्रशंसा की भूख… अयोग्यता की परिचायक है, लेकिन वास्तव में राजस्थान ...

पाकिस्तान ने दी बीजेपी अध्यक्ष को जान से मारने की धमकी, कराची से आया फ़ोन
यूट्यूब के विडियो बिना कोई ऐप के ऐसे डाउनलोड करें चुटकियों में
हिमाचल विधानसभा चुनावों की तारीख तय, आचार संहिता लागू

भारत के 29 राज्यों में एक है राजस्थान जहाँ का ऊंट विश्व प्रसिद्ध हैं. वैसे तो प्रशंसा की भूख… अयोग्यता की परिचायक है, लेकिन वास्तव में राजस्थान के लिए काबिलियत की तारीफ तो विरोधियों के भी दिल से निकलती है.

मुझे गर्व है इस बात पर, भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों में 35 राजस्थानी व्यापारी है. इतिहास गवाह है की दंगो में हज़ारो लोग मारे गए हैं लेकिन राजस्थान में 1 भी नहीं… राजस्थान ऐसा राज्य है जो अकेले इतने सैनिक देश को देता है जितने केरला, आन्ध्र-प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात मिलकर भी नहीं दे पाते हैं. क्या आपने इस बात पर ध्यान दिया है की कर्नल सूबेदार सबसे ज्यादा राजस्थान से है. उच्च शिक्षण संस्थानों की अगर बात करें तो राजस्थानी में इतने हैं की महाराष्ट्र और गुजरात दोनों को मिलाकर भी तुलना करें तो बराबर नही हो सकते हैं. राजस्थान अकेला ऐसा राज्य है जहाँ किसान कृषि कारणों से आत्म-हत्या नहीं करतें जैसा की अन्य राज्यों में मीडिया पर देखने को मिलता है. लेकिन आपको ये भी बता दें की सबसे अधिक सूखापन भी राजस्थान में पड़ता है, क्योंकि राजस्थान में बुज़दिल नही दिलदार पैदा होते है.

राजस्थान में आज भी सबसे ज्यादा संयुक्त परिवार बसते हैं. आदर और सम्मान की दृष्टी से देखे तो राजस्थान में एक रिक्शा चलाने वालों को भी भाई कहकर बुलाते हैं. राजस्थान में कभी किसी राज्य के लोगों का विरोध नहीं किया गया है और न ही सम्प्रदाय को नही दबाया है, क्योंकि यहाँ सर्वश्रेस्ट संस्कार बसते है. देश की सबसे सुरीली, सुरम्य और मीठी बोली राजस्थान की ही है.

मैं फिर से यही कहूँगा की मुझे नाज है मैं राजस्थान से हूँ और राजस्थान मेरे रगों में बसता है. लेकिन में ये भी स्वीकार करता हूं की भारतवर्ष हमें प्राणों से भी अधिक प्यारा है. वर्तमान समय में भी अतिथि को हमारे यहाँ देवता के समान दर्जा देते है उसकी खातरी में कोई कसर नहीं छोड़ते…

क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य मेरा राजस्थान ही है जिसका क्षेत्रफल 342,239 वर्ग किलोमीटर है. मेरे राजस्थान की एक ओर विशेष बात जो पुरे भारत भर में कहीं ओर नहीं है वो है सबसे गठीले और स्वस्थ जवान. अगर सबसे अच्छा और शुद्ध खानपान है तो वो केवल राजस्थान में ही है जहाँ आज भी कीटनाशक का प्रयोग खाद्यान पर ना के बराबर किया जाता है. मेरे राजस्थान में औसत रूप से सबसे अधिक स्वस्थ लोग रहते है और वो भी सबसे अधिक लम्बे कद के गठीले जवान. मुझे नाज है की मैं राजस्थान से हूँ और अगर आप राजस्थान से हैं तो खुद पर गर्व महसूस कीजिये और जो राजस्थान से नहीं हैं मैं उनसे कहना चाहता हूँ की एक बार तो ‘पधारो म्हारै देश’.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0