अब आधार कार्ड के बाद आपके घर का पता भी होगा डिजिटल

अब आधार कार्ड के बाद आपके घर का पता भी होगा डिजिटल

आधार कार्ड के बाद अब सरकार की नज़र आपके घर को डिजिटल करने पर है. सरकार जल्द ही आवासीय या प्रोफेशनल एड्रेस को डिजिटल करने की तैयारी में है. दरअसल इसके ल...

होली विशेष: कुछ चटपटे और मजेदार होली जोक्स
मौसम: अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
होली विशेष: जानिये क्या होता है होलाष्टक? क्यूँ नहीं करते इन दिनों शुभ कार्य- जानिए पूरी जानकारी यहाँ

आधार कार्ड के बाद अब सरकार की नज़र आपके घर को डिजिटल करने पर है. सरकार जल्द ही आवासीय या प्रोफेशनल एड्रेस को डिजिटल करने की तैयारी में है. दरअसल इसके लिए सरकार ने डाक विभाग को पायलट प्रोजेक्ट के लिए निर्देशित किया है.

इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत थ्री पिन कोड लोकेशन वाली सम्पति के लिए विभाग द्वारा 6 डिजिट का डिजिटल एड्रेस जारी किया जायेगा. अलग-अलग एड्रेस के लिए ई-लोकेशन के आइडिया का मकसद इसे प्रॉपर्टी सम्बन्धी सभी प्रकार की जानकारियों से जोड़ना है. इससे प्रॉपर्टी टाइटल और मालिकाना हक, प्रॉपर्टी टैक्स रिकॉर्ड, बिजली, पानी और गैस जैसी चीजों के उपभोग की सम्पूर्ण जानकारी एक ही पोर्टल पर एक ही समय में मिल सकेगी. सरकार का मकसद इसे ट्रायल के बाद सफल होने की स्तिथि में राष्ट्रीय स्तर पर लागू करना है.

eLoc अर्थात ई-लोकेशन पायलट प्रोजेक्ट को फिलहाल दिल्ली और नॉएडा के लिए मंजूरी दी गयी है. इसके लिए दिल्ली और नॉएडा के लिए दो पोस्टल पिन कोड जारी किये गए है. सरकार ने साफ़ किया की डिजिटल पहचान के ई-अड्रेस का इस्तेमाल मौजूदा पोस्टल अड्रेस के लिए भी किया जा सकेगा.

COMMENTS