अब आप सिमकार्ड की तरह अपने बिजली कनेक्शन को भी कर पाएंगे पोर्ट, खरीद सकेंगे मनपसंद की कंपनी से बिजली

अब आप सिमकार्ड की तरह अपने बिजली कनेक्शन को भी कर पाएंगे पोर्ट, खरीद सकेंगे मनपसंद की कंपनी से बिजली

सरकार अब जल्द ही बिजली क़ानून में बड़ा बदलाव करने जा रही है. सरकार बिजली के क्षेत्र में सुधारों को बल देते हुए उपभोक्ताओं को मोबाइल सिम सर्विस की तरह ही...

भारी बारिश- भू-स्खलन और बादल फटने की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
शराब ही नहीं खैनी पर भी बैन लगाने की तैयारी में सरकार, जल्द हो सकता है फैसला
बैंगनी रंग में आ रहा है 100 रूपए का नया नोट, पहली बार होगी ये नई खूबी

सरकार अब जल्द ही बिजली क़ानून में बड़ा बदलाव करने जा रही है. सरकार बिजली के क्षेत्र में सुधारों को बल देते हुए उपभोक्ताओं को मोबाइल सिम सर्विस की तरह ही बिजली खरीदने के लिए भी एक से अधिक बिजली आपूर्तिकर्ताओं की उपलब्धता पर विचार कर रही है. इसके लिए बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा है की जल्द ही कानून में संशोधन किया जायेगा.

इसके लिए बिजली मंत्रालय अगले बजट सत्र में बिजली क़ानून में संशोधन को लेकर एक विधेयक लाने की तैयारी में है. जिसमे कानून में आवश्यक कुछ अन्य सुधारों के अलावा बिजली आपूर्ति एवं विजली वितरण नेटवर्क के कारोबार दोनों को पृथक करने का प्रावधान होगा.

बिजली मंत्री ने एक समाचार चैनल से बातचीत करते हुए कहा की, ‘‘हम बिजली कानून में कई संशोधन ला रहे हैं, हमारा मकसद बिजली आपूर्ति एवं विजली वितरण नेटवर्क के कारोबार दोनों को पृथक करने का प्रावधान होगा.” उन्होंने कहा की, “जिस तरह हमने बिजली के उत्पादन और वितरण को अलग किया उसी तरह अब बिजली आपूर्ति एवं विजली वितरण कारोबार को अलग करना है. इस बाबत मसौदा मेरे पास आने वाले चार या पांच दिन में ही आ जायेगा. हम उसे संसद के बजट सत्र में पारित कराने की पुरजोर कोशिश करेंगे.”

COMMENTS