अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जाना होगा स्कूल, ट्रेनिंग की प्रक्रिया हुई ओर भी जटिल

अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जाना होगा स्कूल, ट्रेनिंग की प्रक्रिया हुई ओर भी जटिल

वक्त के साथ साथ सरकार द्वारा नियमों में बदलाव किये जाते रहते है, किसी भी विभाग के लिए आवश्यक दस्तावेजों और सरकार द्वारा तय मानदंडों में समय के साथ परि...

थायराइड का अचूक देशी इलाज, सिर्फ खाना बनाने का तरीका बदलकर दस दिन में ठीक करें थायराइड
इस बार दो दिन मनाई जाएगी श्री कृष्ण जन्माष्टमी, जानिए कब है व्रत और पुजा का शुभ मुहूर्त
फिर बजा दुनिया में मोदी का डंका, अब मिलेगा दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित ‘सियोल पीस प्राइस अवार्ड’

वक्त के साथ साथ सरकार द्वारा नियमों में बदलाव किये जाते रहते है, किसी भी विभाग के लिए आवश्यक दस्तावेजों और सरकार द्वारा तय मानदंडों में समय के साथ परिवर्तन करना जरुरी भी है. इसी तर्ज़ पर सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस लेने की प्रक्रिया को ओर भी जटिल बनाने जा रही है. अब बिना प्रशिक्षण लिए दुपहिया वाहनों, चार पहिया और भारी वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस नामुमकिन हो गया है.

इसके लिए परिवहन विभाग ने ऑटोमोबाइल कंपनी मारुती के साथ एक करार करके जिला मुख्यालयों में ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र खोलने का फैसला किया है. सरकार लाइसेंस के अभ्यर्थियों को यहाँ ट्रेनिंग देने के बाद ही लाइसेंस जारी करेगी. सरकार का कहना है कि लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी प्रशिक्षण के दौरान ही शुरू की जा सकेगी. प्रशिक्षण में पास होने के बाद ही अभ्यर्थी को स्थायी तौर पर लाइसेंस दिया जायेगा. इसे अभी पहले चरण में बिहार में लागू किया जायेगा ओर सकारात्मक परिणाम आने पर देश के अन्य राज्यों में भी इसे लागू कर दिया जायेगा.

सरकार की नई पालिसी के तहत दुपहिया वाहनों के लिए 60 दिन, चार पहिया वाहनों के लिए 90 दिन की ट्रेनिंग अनिवार्य होगी वहीँ भारी वाहनों के लिए 120 दिनों की ट्रेनिंग लेनी होगी. कोर्स पूरा होने पर संस्थान द्वारा परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा में पास ना होने की स्थिति में फिर से परीक्षा देनी होगी. इसके लिए स्कूल प्रबंधन की तरफ से एक निश्चित रकम फीस के रूप में ली जाएगी.

इस ट्रेनिंग के दौरान अत्याधुनिक उपकरणों से प्रशिक्षण दिया जायेगा, आधुनिक तकनीक से सुसज्जित वाहनों के सभी फीचर के बारे में अवगत कराने के साथ ही आपातकाल के दौरान लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के प्रयोग का उपयोग करने का सटीक तरीका समझाया जायेगा. आजकल आधुनिक तकनीक से लैस वाहन आने लगे है जिनके बारे में भी डिटेल में जानकारी दी जाएगी.

COMMENTS