अब दिल्ली में नहीं बजा पाएंगे हॉर्न, सरकार ठोंकेगी जुर्माना

अब दिल्ली में नहीं बजा पाएंगे हॉर्न, सरकार ठोंकेगी जुर्माना

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर कोर्ट द्वारा पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध के बाद अब दिल्ली सरकार ने भी बढ़ते ध्वनी प्रदूषण को लेकर सख्ती करनी शुरू कर द...

शातिर ने लगाया अमेज़न को सवा करोड़ का चुना, तरीका जानकार हैरान रह जाओगे
फेसबुक पर फैला फ्रॉड का नया फार्मूला, फेक आईडी बनाकर दोस्तों से ठगे जा रहे हैं पैसे
बड़ी खबर: एक्टर राजपाल यादव को मामले छह महीने की सजा, 11 करोड़ जुर्माना

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर कोर्ट द्वारा पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध के बाद अब दिल्ली सरकार ने भी बढ़ते ध्वनी प्रदूषण को लेकर सख्ती करनी शुरू कर दी है. दिल्ली में ध्वनी प्रदूषण के लिए सरकार ने बेवजह हॉर्न बजाने को बड़ा कारन माना है. अब ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने एक सर्कुलर जरी किया है. सर्कुलर के मुताबिक दिल्ली के ISBT इलाकों में हॉर्न बजाने को प्रतिबंधित किया गया है.

सरकार का कहना है की वायु प्रदूषण के बाद ध्वनी प्रदूषण से भी लोग परेशान है. लोगों के स्वास्थय को देखते हुए सरकार ने अहम फैसला लिया है. 9 अक्टूबर को जारी सर्कुलर के मुताबिक किसी भी आईएसबीटी पर हॉर्न बजाने पर जुर्माना लगेगा. इस सर्कुलर में बस चालकों के लिए विशेष तौर पर हिदायत जारी की गयी है.

सरकार के मुताबिक ISBT कैंपस में हॉर्न बजाने पर ड्राइवर पर 500 रु का जुर्माना लगेगा, और ना ही कंडक्टर ऊँची आवाज में सवारियों को बुला पाएंगे. अगर कंडक्टर जोर जोर से आवाजें लगाएगा तो उस पर 100 रूपए का जुरमाना लगे जायेगा.सर्कुलर में जारी आदेश में कहा है कि यह जुर्माना ISBT के एग्ज़िट गेट पर वसूला जाएगा.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सरकार के इस आदेश की जद में दिल्ली के तीनों आईएसबीटी आते हैं. पहला कश्मीरी गेट आईएसबीटी, दूसरा सराय काले खां आईएसबीटी और तीसरा आनंद विहार आईएसबीटी पर यह लागू है. अब तक जरी रिपोर्ट के अनुसार 30 से ज्यादा चालान काटे गए है. जिनमे से 20 से ज्यादा चालान केवल हॉर्न बजाने पर कटे गए है.

 

COMMENTS