अब दिल्ली में सफ़र होगा मुफ्त, ऑड-ईवन फार्मूले के बाद सरकार का बड़ा फैसला

अब दिल्ली में सफ़र होगा मुफ्त, ऑड-ईवन फार्मूले के बाद सरकार का बड़ा फैसला

दिल्ली में जानलेवा प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए वहां की सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. सरकार के हाल ही में लिए गए ऑड-ईवन फार्मूले को लागू करने के फैस...

अक्षय कुमार की योजना ‘भारत के वीर’ ने गाड़े सफलता के झंडे, करोड़ों में पहुंचा सहयोग
OMG: सपना चौधरी ने लंहगा छोड़ पतलून-टॉप में मचाया धमाल, वेस्टर्न अंदाज में दिखाया जलवा
सालों बाद फिर बॉलीवुड में एंट्री करेंगी पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन, लेकिन इस शर्त के साथ

दिल्ली में जानलेवा प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए वहां की सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. सरकार के हाल ही में लिए गए ऑड-ईवन फार्मूले को लागू करने के फैसले को कामयाब बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने ये कदम उठाया है. ऑड-ईवन फार्मूला दिल्ली में सोमवार से शुक्रवार तक पांच दिनों के लिए प्रभावी रहेगा, जिस दौरान सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा का प्रावधान किया गया है.

इस फैसले के मुताबिक अगले सोमवार से शुक्रवार तक सभी यात्रियों, जो उस दौरान डीटीसी बसों में यात्रा करेंगे उन्हें किराया भी नहीं चुकाना होगा. इस फैसले के अंतर्गत सभी क्लस्टर बसों को भी किराया मुक्त यात्रा की सुविधा देने के लिए आदेश जारी किये गए है.

गौरतलब है की दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाके में प्रदूषण खतरनाक स्थिति में पहुँच चूका है. तमाम रिपोर्ट्स की माने तो दिल्ली वासी जिन हालत के अन्दर रह रहे है उससे उनके स्वस्थ्य पर गंभीर असर हो रहा है. परेशानी का आलम ये है की बेहद खराब हवा में जीने को मजबूर स्थानीय निवासी दिनोंदिन गंभीर बिमारियों की चपेट में आ रहे है. प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार कोर्ट से भी फटकार खा चुकी है.

हालाँकि सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठा रही है. एक ओर सरकार ने सभी प्रकार के कंस्ट्रक्शन के काम को अस्थायी तौर पर रोक दिया है वहीं दूसरी ओर दिल्ली में सड़कों पर उड़ने वाली धुल मिट्टी को रोकने के लिए पानी का छिडकाव भी किया जा रहा है.

COMMENTS