आखिरकार झुक गया बर्बादी का बादशाह, युद्ध की धमकियों के बीच किम जोंग दक्षिण कोरिया से बातचीत को तैयार

आखिरकार झुक गया बर्बादी का बादशाह, युद्ध की धमकियों के बीच किम जोंग दक्षिण कोरिया से बातचीत को तैयार

पूरी दुनिया के लिए सिरदर्द बने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के रुख में नरमी आने से जहाँ एक ओर अमन पसंद देशों ने राहत की साँस ली है वहीँ दक्षिण ...

डोनाल्ड ट्रम्प की सुरक्षा में सेंध, व्हाइट हाउस की दीवार फांदकर घुसा घुसपैठिया
33 अरब डॉलर चट होने के बाद अमेरिका को आई अक्ल, कहा- पाकिस्तान जैसे धोखेबाज को सहायता देना बड़ी मुर्खता
अमेरिका का सीरिया के खिलाफ युद्ध का ऐलान, दनादन दागी 100 से ज्यादा मिसाइलें- दहल उठा दमिश्क

पूरी दुनिया के लिए सिरदर्द बने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन के रुख में नरमी आने से जहाँ एक ओर अमन पसंद देशों ने राहत की साँस ली है वहीँ दक्षिण कोरिया समेत पास-पड़ोस के देशों में भी अब उम्मीद की किरण जगी है. सियोल के एकीकरण मंत्रालय (मंत्रालय दक्षिण कोरिया के उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को देखता है) के अनुसार परमाणु हथियारों से संपन्न उत्तर कोरिया ने आख़िरकार बातचीत के लिए हामी भर दी है. मंत्रालय ने कहा है कि दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव को शुक्रवार को स्वीकार करने के बाद दोनों देशों के बीच जल्द ही पन्मुन्जोम में बैठक होने वाली है.

सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया की तरफ से

प्रस्ताव को स्वीकार करने का फैक्स आने के बाद हमने वार्ता के लिए मंगलवार का दिन निश्चित किया है. जिसमें हमारा बातचीत का मुख्य एजेंडा प्योंगचांग ओलंपिक और अंतरकोरियाई संबंधों में सुधार के मुद्दे पर बातचीत करना होगा. गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से किम जोंग द्वारा कई आईसीबीएम तथा छठे परमाणु परीक्षण समेत 2017 में कई मिसाइल परीक्षण करने से इलाके में तनाव बढ़ा हुआ है.

अपने नए साल के भाषण में किम जोंग ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा था कि मेरे पास एक परमाणु बटन है. इसके जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी तानाशाह किम जोंग को धमकी दी थी, उन्होंने ट्विटर पर लिखा था, “किम जोंग को कोई बताए कि एक परमाणु बटन मेरे पास भी है और मेरा वाला काम भी करता है.” आरोप प्रत्यारोप के बीच एक बार हालात परमाणु युद्ध होने की संभावनाओं के करीब पहुँच चुके थे लेकिन अब उम्मीद है की दुनिया परमाणु युद्ध के मुहाने से शायद लौट आये.

 

COMMENTS