आख़िरकार चीन ने ड़ोकलाम विवाद पर तोड़ी चुप्पी, कहा- कई दौर की बातचीत से निकला हल

आख़िरकार चीन ने ड़ोकलाम विवाद पर तोड़ी चुप्पी, कहा- कई दौर की बातचीत से निकला हल

चीन के साथ भारत का डोकलाम विवाद ख़त्म हो गया है, इस पर चीन ने पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा की इसका सुरक्षित हल भारत के साथ कई दौर की बातचीत के बा...

अब हवा भी बिक रही ऑनलाइन, बढ़ते प्रदूषण ने खड़ा किया नया बिज़नस
दलाई लामा से सम्बन्ध रखने वाला कोई भी देश होगा चीन का अपराधी
यूएन में चीन ने दिया भारत को झटका, दूसरी बार भी मसूद अजहर पर किया वीटो

चीन के साथ भारत का डोकलाम विवाद ख़त्म हो गया है, इस पर चीन ने पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा की इसका सुरक्षित हल भारत के साथ कई दौर की बातचीत के बाद ही संभव हो पाया है. हालाँकि भारत की तरफ से इस गतिरोध के ख़त्म होने को लेकर कई बार दावे किये जा चुके है परन्तु चीन की तरफ से इस बाबत कोई ओपचारिक बयान नहीं दिया गया था.

बीजिंग के एक टॉप मिलिट्री ऑफिशियल ने कहा है कि सिक्किम हमने डोकलाम गतिरोध का हल कई दौर की बातचीत के बाद निकाल लिया. एक न्यूज एजेंसी की खबर के अनुसार, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की ऑफिशियल लियू फांग ने सत्तारूढ़ CPC (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना) की चल रही कांग्रेस से अलग ये बयान दिया. लियू फांग ने डोकलाम गतिरोध के रेजोल्यूशन पर कहा की चीन की मिलिट्री दूसरे देशों के साथ डायलॉग मेकैनिज्म के जरिये मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा की डोकलाम मुद्दे पर हमारा बहुत ही प्रैक्टिकल को-ऑपरेशन रहा.

आपको बता दें की जून में शुरू हुआ डोकलाम विवाद 72 दिन के लम्बे अंतराल के बाद दोनों देशों की आपसी सहमती के बाद सुलझाया गया था. सबसे पहले 16 जून को डोकलाम एरिया में चीन के सड़क बनाने को लेकर उपजा विवाद दोनों देशों को आमने सामने ले आया था.

लियू फांग के मुताबिक,  “निसंदेह, डोकलाम गतिरोध बिल्कुल ठीक से हल हो गया है, मिलिट्री में मेरे कलीग्स और दूसरी मिनिस्ट्रीज ने मिलकर काम किया और कई बार हमारी बात भारतीय पक्ष से हुई. उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा कि दोनों देशों का सीमा विवाद का शांति से हल निकालने में इस सब का बहुत योगदान रहा”

COMMENTS