आ गया 50 रूपए का नया नोट, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो

पिछले साल दिसंबर में भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा था कि वो 50 और 20 रूपए के नए नोट जारी करेगा. ऐलान के आठ महीने बाद 50 रूपए के नए नोट सोशल मीडिया पर आ गए...

बुरी खबर: ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के इस बड़े कलाकार की हार्ट अटैक मौत, TV जगत में पसरा मातम
एटीएम का यूज़ करने वालों के लिए खुशखबरी, अब इन बैंकिंग सेवाओं पर नहीं लगेगा GST
धर्म के नाम पर जनता की आस्था से खिलवाड़ कर रहे तथाकथित बाबा, जिम्मेदार कौन?

पिछले साल दिसंबर में भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा था कि वो 50 और 20 रूपए के नए नोट जारी करेगा. ऐलान के आठ महीने बाद 50 रूपए के नए नोट सोशल मीडिया पर आ गए हैं. इन नोटों पर नंबर भी छोटे से बड़े क्रम में है. इन नोटों का रंग हल्का हर है, जो अभी चल रहे 50 के नोटों से काफी अलग है. ये नोट महात्मा गाँधी के 2005 सीरीज के हैं और इन पर मौजूदा आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे.

दिसंबर में केंद्रीय बैंक ने कहा था ‘भारतीय रिज़र्व बैंक जल्द ही महात्मा गाँधी 2005 सीरीज के 50 रूपए के नए नोट जारी करेगा. इन नोटों पर साल 2016 का होगा.’ बैंक ने बताया था कि इसकी डिजाईन और सुरक्षा मानक पहले जैसे नए नोटों के हिसाब से होगा.इस नए नोट के पीछे वाले हिस्से पर दक्षिण भारत के मंदिर की फोटो छपी होगी.
लेकिन अभी तक इस नोट की पुष्टि नहीं हुई है. इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, वो बिलकुल सही हैं या गलत.
जब तक आरबीआई इस नोट को अपनी तरफ से जारी नहीं कर देता तब तक इसकी सत्यता पर विश्वास नहीं किया जा सकता.नोटबंदी के बाद आए 500 और 2000 रुपए के नए नोट के बाद अब सरकार 200 रुपए का नया नोट ला रही है. आरबीआई ने इसकी छपाई के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं.
इससे लोगों को पैसे के लेन-देन में सहायता मिलेगी.रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कुछ हफ्तों पहले ही इसकी छपाई के ऑर्डर दिए हैं. इन नोटों की छपाई सरकार की देखरेख में की जा रही है. यह कदम ट्रांजैक्शंस को आसान बनाने के लिए उठाया गया है. इसके साथ ही नोट के सिक्युरिटी फीचर्स की टेस्टिंग भी की जा रही है. इस 200 रुपये के नोट की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

COMMENTS