इंडियन आर्मी हर तरीके से चाइना को पछाड़ने में सक्षम :- जेटली

डोक ला में बढते तनाव के बीच अरुण जेटली ने आज राज्य सभा में कहा की चाइना भारत को धमकियां देना बंद करे और अपनी हरकतों से बाज़ आये. श्री जेटली ने कहा की 1...

चीन को आ गयी अक्ल, अब नहीं करेगा कभी विवाद
‘एफआरडीआई’ को लेकर मीडिया ने फैलाई गलत अफवाह, बैंकों में आपका पैसा सुरक्षित- अरुण जेटली
नोटबंदी एक ऐतिहासिक कदम लेकिन हर बीमारी का ईलाज नहीं- अरुण जेटली

डोक ला में बढते तनाव के बीच अरुण जेटली ने आज राज्य सभा में कहा की चाइना भारत को धमकियां देना बंद करे और अपनी हरकतों से बाज़ आये. श्री जेटली ने कहा की 1965-71 के बाद का जंग से इंडियन आर्मी मजबूत हुई और चाइना की हर देश विरोधी गतिविधियों का माकूल जवाब देने में पूरी तरह सक्षम है. हमने 1965-71 की लडाई में सबक लिया है. चीन हमारी सेना को कमतर आंकने की कोशिश ना करे. जेटली भारत छोडो आन्दोलन की 75 वीं साल गिरह की स्पेशल डिबेट में बोल रहे थे. चीन,भारत और भूटान के ट्रांस जंक्शन स्थित डोकलाम क्षेत्र में सड़क बनाना चाहता है. भारत के विरोध के बाद पिछले दो महीनो से दोनों देशों की सेना आमने सामने है. चाइना ने भारत से अपनी सेना हटाने को कहा था, लेकिन भारत ने अपनी सेना हटाने से साफ़ इंकार कर दिया.

बीते दशकों के दौरान भारत ने कई चुनौतियों का सामना किया और हम गर्व के साथ ये कह सकते हैं कि हर चैलेंज के साथ हम और ज्यादा मजबूत होते गए। भारत ने 1962 में चीन के साथ जंग से सबक सीखा। हमने सीखा कि सेनाओं को इतना मजबूत होना चाहिए कि वो हर चुनौती का सामना कर सकतें। हम आज भी अपने पड़ोसियों से चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

“1962 की तुलना में 1965 और 1971 की जंग में सेनाएं मजबूत हुई हैं। 1962 में इंडिया को चीन की ओर से थोपी गई जंग का सामना करना पड़ा और कुछ नुकसान उठाए। 1965 और 1971 में पाकिस्तान के साथ जंग में भारत की जीत हुई।”
छलक उठा दर्द: आज़ादी के बाद की मुसीबतों का जिक्र करते हुए जेटली का दर्द छलक उठा उन्होंने कहा की पिछले दशकों से भारत मुसीबतों का सामना करता आया है पडोसी की नजर कश्मीर पर थी परन्तु हमने हर चुनोतियों का सामना किया, और आज हम इतने सक्षम है की हम किसी भी पडोसी देश की तुच्छ हरकत का जवाब देने में कतई पीछे नही हटने वाले. उन्होंने कहा की 1965 की चाइना द्वारा जबरन थोपे गये युद्ध से हमने सबक लिया और 1971 और 1999 में हमने अपनी ताकत दिखाई भी.

COMMENTS