उत्कल एक्सप्रेस कहीं आतंकी साजिश का शिकार तो नहीं- ATS की टीम मुजफरनगर रवाना

khabridada: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस की दुर्घटना पर रेलवे बोर्ड के चैयरमैन से रविवार शाम तक जबाब मंह है की इस दुर्घटना ...

हरियाणा की बेटी ने पहना मिस वर्ल्ड का ताज, 17 साल बाद आया देश की झोली में ये ख़िताब
रिलायंस जिओ का प्राइम मेम्बरशिप प्लान 2019 तक बढ़ा, ऐसे लें ऑफर का फायदा
मोबाइल में विस्फोट से इस बड़ी कंपनी के सीईओ की मौत, चार्जिंग पर लगा रखा था मोबाइल

khabridada: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस की दुर्घटना पर रेलवे बोर्ड के चैयरमैन से रविवार शाम तक जबाब मंह है की इस दुर्घटना का दोषी कौन है? हालांकि सुरुआती जाँच में रेलवे की लापरवाही ही सामने आई है लेकिन रेल मंत्री और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना की जाँच के आदेश दे दिए है.

आपको बता दें की शनिवार शाम 6 बजे -हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस के 10 डब्बे खतौली के पास ट्रैक से उतर गए थे. इस घटना में 23 लोग मारे गए थे और 150 से ज्यादा घायल हो गए. इधर रेलवे ने भी घटना के कारणों की समीक्षा शुरू कर दी है, जिसमे मुख्य रूप से ट्रेन की ओवर स्पीड के अलावा ट्रैक की मुरम्मत का कार्य प्रगति पर होने की वजह से दुर्घटना हुई बता रहे है. वहीँ दूसरी ओर घटना कहीं आतंकी साजिश तो नहीं है, इस बात को मद्देनज़र रखते हुए ATS टीम को भी मुज्जफरनगर के खतौली भेजा गया है. ATS के ASP अनूप सिंह के अनुसार घटना का आतंकी साजिश से इनकार नहीं किया जा सकता, ये तो जाँच के बाद ही पता चाल पायेगा. NDRF हेडक्वार्टर से 2 टीमों को भेजा गया, आतंकी साजिश की आशंका है, इसलिए डॉग स्क्वॉड भी भेजा गया है.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने इस हादसे की हाईलेवल इन्क्वाइरी के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा, ” ये बड़ा दुखद हादसा है, मौके पर हमने पुलिस और प्रशासन को भेजा है. यूपी सरकार के दो मंत्रीयों सतीश महना और सुरेश राणा को भेजा है, युद्धस्तर पर राहत कार्य किए जाएंगे. मृतकों और घायलों के परिजनों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. रेल मंत्रालय के साथ हम संपर्क में हैं, जो जरूरी कदम होंगे वो उठाए जाएंगे.”

दिल्ली से NDRF, मेरठ से PAC, मुजफ्फरनगर के डीएम, एसएसपी, सहारनपुर के कमिश्नर, मेरठ के कमिश्नर, नोएडा में तैनात ATS और STF की टीमों को मौके पर रवाना किया गया है. रिलीफ एंड रेस्क्यू ऑपरेशन में तेजी के लिए पीएसी की 9 कंपनियों को खतौली पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं.

वहीँ यूपी सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने का एलान कियाहै.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, ” मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार और अन्य घायलों को 25 हजार रुपए मुआवजा दिया जाएगा.”

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक  ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपए देने का एलान किया है.

प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने इस हादसे पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि मृतकों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं और मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

 

 

 

COMMENTS