गुजरात में बजा चुनावी बिगुल, दो चरणों में होगा चुनाव

गुजरात में बजा चुनावी बिगुल, दो चरणों में होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. बुधवार को चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों पर च...

राहुल गाँधी का बड़ा कमाल, पोरबंदर और अहमदाबाद के बीच गायब किये 20 लाख बेरोजगार
आज रात की जाएगी EVM में गड़बड़ी, हार्दिक के ट्विट ने मचाया तहलका
कांग्रेस का घोषणापत्र: पैट्रोल-डीज़ल समेत बिजली आधे दामों पर और युवाओं को स्मार्टफोन और लैपटॉप

चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा के चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. बुधवार को चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों पर चुनावों की घोषणा कर दी. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि चुनाव दो चरणों में करवाए जायेंगे, और इस बार मतदान के दौरान वीवीपैट मशीनों का प्रयोग किया जायेगा. पहले चरण के लिए मतदान 9 दिसम्बर को और दुसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को होगा जबकि नतीजे 18 दिसंबर को घोषित किये जायेंगे.

आपको बता दें की चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की घोषणा पहले ही कर चुका है. हिमाचल प्रदेश के लिए भी मतगणना 18 दिसंबर को ही की जाएगी है. जबकि हिमाचल प्रदेश में चुनाव एक चरण में ही करवाए जायेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोती के अनुसार प्रदेश में शतप्रतिशत स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराए जाएंगे, सभी पोलिंग बूथों की विडियो ग्राफी की जाएगी. जोती के अनुसार पूरी प्रक्रिया की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी, जबकि कुछ अतिसंवेदनशील बूथों पर वेब कास्टिंग के जरिए भी लाइव नजर रखी जाने का बंदोबस्त भी किया जायेगा.

गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर से शुरू होगी. नामाकंन पत्र भरने की अंतिम तिथि 21 नवंबर होगी जबकि 24 नवंबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. दुसरे चरण के लिए  नामांकन प्रक्रिया 20 नवंबर से शुरू होगी. नामाकंन पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 नवंबर होगी जबकि 30 नवंबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. पहले चरण में कुल 89 सीटों पर मतदान होगा जबकि दुसरे चरण में बाकि 93 सीटों पर वोटिंग की जाएगी.

राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. इन चुनावों में वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जायेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें की वीवीपैट मशीनों में पोलिंग के बाद प्रिंटेड पर्ची भी निकलती है.

COMMENTS