जल्द आ रहा है 10 रूपए का नया नोट, रंग और डिजाइन समेत ये फीचर होंगे ख़ास

जल्द आ रहा है 10 रूपए का नया नोट, रंग और डिजाइन समेत ये फीचर होंगे ख़ास

कैसलेश इकॉनोमी को बढ़ावा देने और जाली करेंसी को रोकने के लिए मोदी सरकार लगातार प्रयास करती रही है. सरकार की कोशिश है कि छोटे नोटों को ज्यादा से ज्यादा ...

फ़िल्मी अंदाज में जेल से फरार हुआ कैदी, हाई सिक्योरिटी वाली जेल में रेप के आरोप में था बंद
कृषि उपज के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पीएम मोदी का स्पष्टीकरण, किसानों में ख़ुशी की लहर
बेटों ने करवा लिया था मुंडन, मौत के चार घंटों बाद अचानक अर्थी से उठ बैठी लाश

कैसलेश इकॉनोमी को बढ़ावा देने और जाली करेंसी को रोकने के लिए मोदी सरकार लगातार प्रयास करती रही है. सरकार की कोशिश है कि छोटे नोटों को ज्यादा से ज्यादा मार्किट में लाया जाये. इसी के मद्देनज़र अब आरबीआई जल्दी ही दस रूपए के नए नोट जारी करने वाला है. नए नोट महात्मा गाँधी सीरीज के ही होंगे.

सूत्रों के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने अब तक एक अरब नोट प्रिंट भी कर लिए है. दस रूपए का नया नोट चोकलेट ब्राउन कलर का होगा. साथ ही इसमें सिक्योरिटी फीचर्स को भी ओर बेहतर बनाया गया है. चोकलेट ब्राउन कलर के इस नए नोट पर सूर्य मंदिर कोणार्क की तस्वीर होगी. इन नोटों के नंबर पैनल के इनसेट में अंग्रेजी का कैपिटल लैटर L लिखा होगा. नोट के दूसरी तरफ छपाई का साल 2017 लिखा होगा और गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर होंगे.

गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में भारतीय रिजर्व बैंक ने दौ सौ रूपए और पचास रूपए के नए नोट जारी किये थे. आपको बता दें कि दस रूपए के नोट के डिजाइन को आखिरी बार 2005 में बदला गया था. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार की नए नोट को डिजाइन की मंजूरी के बाद लगभग एक अरब दस रूपए के नए नोट प्रिंट किये जा चुके है. हालाँकि इस मामले पर आरबीआई की तरफ से कोई घोषणा नहीं की गयी है.

COMMENTS