जोक होने जा रहा सच- अगर बैंक गए तो पड़ेगा भारी, 20 जनवरी से हर सेवा का देना होगा चार्ज

जोक होने जा रहा सच- अगर बैंक गए तो पड़ेगा भारी, 20 जनवरी से हर सेवा का देना होगा चार्ज

‘अगर बैंक के सामने से गुजरे तो आपके खाते से पैसे काट लिए जायेंगे’ कुछ समय पहले तक चल रहे ऐसे जोक्स अब वाकई सच होने वाले है. 20 जनवरी से बैंकिंग सेवाओं...

SBI का बड़ा फैसला- किसी दुसरे के खाते में नहीं जमा कर सकेंगे कैश, ये है कारण
SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी, बदल गया कैश जमा करवाने का ये नियम
RBI की चेतावनी- अगर कर दी ये गलती तो हो जायेगा आपका खाता खाली, भूलकर भी ना करें ये गलती

‘अगर बैंक के सामने से गुजरे तो आपके खाते से पैसे काट लिए जायेंगे’ कुछ समय पहले तक चल रहे ऐसे जोक्स अब वाकई सच होने वाले है. 20 जनवरी से बैंकिंग सेवाओं के नियमों में बड़ी तब्दीली होने जा रही है. 20 जनवरी के बाद से आपको बैंक शाखा जाना महंगा पड़ेगा. अब तक मुफ्त मिलने वाली तमाम तरह की सेवाओं पर सभी सरकारी और निजी बैंक शुल्क वसूलने की तैयारी कर रहे है.

आपको इन सुविधाओं के अंतर्गत जमा और निकासी, मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने या बदलवाने, बैंक में दर्ज़ पता बदलवाने या फिर नेट बैंकिंग और चेक बुक आवेदन के लिए आपको शुल्क देना होगा. आपकी खाते वाली शाखा के अलावा किसी दूसरी शाखा में जाकर बैंकिंग सेवा लेने पर भी आपको GST सहित शुल्क देना होगा, जो आपके खाते से काटा जायेगा.

ख़बरों के मुताबिक इस बाबत बैंकों को आंतरिक आदेश मिल चुके है और जल्द ही इन्हें लागु कर दिया जायेगा. नियमों के मुताबिक सभी बैंकों से रिलेटिड बोर्ड सभी आवश्यक मानकों की जाँच कर सर्विस पर लगाये जाने वाले चार्ज का फैसला लेता है, और बोर्ड द्वारा मंजूरी मिलने के बाद इसे अंतिम रूप दिया जाता है. इस फैसले से देशभर के करोड़ों उपभोक्ता प्रभावित होंगे. जबकि बैंकों का इसके लागू करने के पीछे तर्क है कि इससे ऑनलाइन बैंकिंग को बढ़ावा मिलेगा.

 

 

COMMENTS