डेरा सर्च ऑपरेशन: खुल रहे है परत दर परत डेरे के  राज

डेरा सर्च ऑपरेशन: खुल रहे है परत दर परत डेरे के राज

डर और आतंक का पर्याय बन चुके डेरे से नित नए नए हैरतंगेज खुलासे हो रहे है. कोर्ट के आदेश के बाद गुरमीत राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में शनिवार ...

छिपकली को घर से भगाएं चुटकियों में, बस अपनायें ये उपाय
हिमाचल विधानसभा चुनावों की तारीख तय, आचार संहिता लागू
अब व्हाट्सएप दिलाएगा यूजर्स को स्पैम मैसेज से छुटकारा, नए फीचर में आ रहा है बहुत कुछ ख़ास

डर और आतंक का पर्याय बन चुके डेरे से नित नए नए हैरतंगेज खुलासे हो रहे है. कोर्ट के आदेश के बाद गुरमीत राम रहीम के डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय में शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी तलाशी जारी रही. शनिवार को तलाशी के दौरान कई और सनसनीखेज़ खुलासे हुए.

सर्च ऑपरेशन के दौरान डेरा में अवैध रूप से चल रही बारूद की फैक्‍टरी पकड़ी गई है. इसे सील कर दिया गया है. इस फैक्ट्री से भारी तादाद में विस्‍फोटक, पटाखे और आतिशबाजी बरामद किए गए हैं. जांच में जुटे अधिकारियों को गुफा के अंदर AK47 राइफल की मैगजीन का बाक्‍स मिला है.

तथाकथित बाबा की गुफा की तीसरी मंजिल पर 50 फीट क्षेत्र में खुदाई चल रही है. यहां नई मिट्टी डाले जाने के निशान के बाद खुदाई की जा रही है. गुफा से गर्ल्‍स हॉस्‍टल और साध्‍वी निवास की ओर जाने वाला गुप्‍त रास्‍ता मिला है, जिसे बड़ी सफाई से छुपा दिया गया था, जो सीधी नज़र से देखने वालों को ध्यान में ही नहीं आ पाता है.

डेरा परिसरों को खाली कराने के लिए शुक्रवार से ही अभियान शुरू हो गया था. इस दौरान सर्च करने गई टीम ने कंप्यूटर, बिना नंबर की लग्जरी एसयूवी और भरी मात्रा में केश भी बरामद किया गया. सूत्रों के मुताबिक, तलाशी टीमों को सेंकडों जोड़ी जूते और महंगे डिजाइनर कपड़े और बहुत सा कॉस्मेटिक सामान भी मिला.

डेरे से शुक्रवार को 5 लोगों को आजाद कराया गया था, जिनमें 2 नाबालिग हैं. नाबालिग लड़के कैथल (हरियाणा) और उत्तर प्रदेश के हैं. दोनों लड़कों को जिला बाल सुरक्षा अधिकारी को सौंप दिया गया है.

डेरे ने लखनऊ मेडिकल कॉलेज को 14 डेड बॉडी यानी लाशें भेजी थीं. ऐसे में सवाल में उठता है कि ये डेड बॉडी किसकी थी. इसका कुछ अता-पता नहीं है, क्योंकि बिना डेथ सर्टिफिकेट और जरूरी दस्तावेज के डेरा सच्चा सौदा ने लखनऊ मेडिकल कॉलेज को ये 14 डेड बॉडी भेजी थीं.

गौरतलब है कि डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को उनकी दो पूर्व साध्वियों से रेप के आरोप में दोषी पाए जाने के बाद 20 साल कैद की सजा सुनाई गयी है. पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने इस तलाशी अभियान के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश ए.के.एस पवार को पूरी प्रक्रिया की निगरानी के लिए अदालत आयुक्त नियुक्त किया गया है और अब उन्हीं की निगरानी में तलाशी ली जा रही है.

डेरा मुख्यालय दो परिसरों में बंटा है. इनमें से एक परिसर 700 एकड़ में जबकि दूसरा 110 एकड़ में फैला है. डेरा परिसरों में एक स्टेडियम, अस्पताल, शैक्षणिक संस्तान लग्जरी रिजॉर्ट, बंगले और बाजार भी हैं. डेरा प्रमुख के हजारों अनुयायी स्थाई तौर पर यहां रहते हैं और काम करते हैं.

अब देखना ये है की डेरे की तलाशी में और क्या क्या रहस्य उजागर होते है? डेरे की खुदाई में कंकालों के मिलने का पूर्व सेवादारों द्वारा दावा किया जा रहा है, जो कितना सत्य साबित होता है?

 

 

COMMENTS