डोकलाम पर जापान आया भारत के साथ, बौखलाया चीन

khabridada: पिछले ढाई माह से जारी डोकलाम विवाद मामले में चीन अलग थलग पड़ता जा रहा है, जहाँ वैश्विक समर्थन भारत के पक्ष में नज़र आ रहा है. चीन की धमकियों...

चीन को आ गयी अक्ल, अब नहीं करेगा कभी विवाद
इस दिवाली चीन का निकलने वाला है दिवाला, जानिए कैसे?
दुनिया के लिए खतरा बने किम जोंग ने फिर दागी मिसाइल, पूरी दुनिया के हर कोने में है इसकी पहुँच

khabridada: पिछले ढाई माह से जारी डोकलाम विवाद मामले में चीन अलग थलग पड़ता जा रहा है, जहाँ वैश्विक समर्थन भारत के पक्ष में नज़र आ रहा है. चीन की धमकियों के बावजूद भारत ने अपने रुख में कोई बदलाव नहीं किया है,

अब जबकि जापान ने डोकलाम मुद्दे पर अपनी स्तिथि स्पष्ट कर दी है जापान के राजदूत केनजी हिरामात्सु ने भारतीय राजनयिकों को अपने देश का आधिकारिक रुख स्पष्ट कर दिया है. इस विवाद में पहली बार किसी प्रमुख देश ने भारत का पक्ष लिया है. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे 13 से 15 सितंबर तक भारत के दौरे पर आने वाले हैं. हिरामत्सु भारत के साथ ही भूटान के भी जापानी राजदूत हैं. वो भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे से अगस्त के पहले हफ्ते में मिले थे और अपने देश के समर्थन के बारे में बताया था, हमारा मानना है कि इससे पूरे क्षेत्र की स्थिरता प्रभावित हो सकती है, ऐसे में हम इस पर करीबी नजर बनाए हुए हैं, जापानी राजदूत के इस बयान के बाद चीन ने एक बौखलाहट भरा बयान दिया है.

लेकिन सवाल उठता है कि क्या इन बयानों से, समर्थनों से भारत-चीन सीमा पर भी तनाव बढ़ेगा. हालांकि भारत की ओर से अभी भी बातचीत के जरिये हल तलाशने की कोशिश की जा रही है. आज विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बयान जारी कर कहा कि डोकलाम मुद्दे को लेकर बातचीत की कोशिश की जा रही है. अगर इस मुद्दे को गंभीरता से लेकर बातचीत के जरिये सुलझाने की कोशिश नहीं की गयी तो सीमा पर हालात किसी भी वक़्त बिगड़ सकते है.

हालाँकि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में दिए बयान से युद्ध के अनुमान को सिरे से नकार दिया है उन्होंने कहा है की सीमा के हालात तो सहज नहीं है परन्तु दोनों देशों के बीच लड़ाई की गुंजाईश जैसी कोई बात नहीं है. परन्तु उन्होंने चीनी मीडिया द्वारा दी जा रही धमकियों और बेतुकी बयानबाजी पर चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा की दूसरी तरफ विवाद को लेकर एक के बाद एक जो बयान दिए जा रहे हैं उससे हालात और खराब होने की ही उम्मीद है.

COMMENTS