तय समय से 20 सेकंड पहले चली ट्रेन, कंपनी ने लिया एक्शन

तय समय से 20 सेकंड पहले चली ट्रेन, कंपनी ने लिया एक्शन

भारत में ट्रेनों का लेट होना आम बात है, लगभग हर भारतीय का वास्ता ट्रेन के लेट होने से पड़ता ही रहता है. खासकर हर भारतीय नागरिक जब भी ट्रेन में सफ़र करता...

इतिहास की गजब घटना: लाखों का माल लेकर चली थी ट्रेन, …और अब चार साल बाद पहुंची मंजिल पर
जापान में फिर छाये शिंजो आबे, मोदी ने दी बधाई
दिल्ली से अम्बाला जाना था- स्टेशन से रवाना होते ही हथियारबंद लुटेरों ने लूट ली ट्रेन

भारत में ट्रेनों का लेट होना आम बात है, लगभग हर भारतीय का वास्ता ट्रेन के लेट होने से पड़ता ही रहता है. खासकर हर भारतीय नागरिक जब भी ट्रेन में सफ़र करता है तो ये सोच कर ही सफ़र करता है की उसकी ट्रेन भी कम से कम चार पांच घंटे तो लेट होगी ही. लेकिन हम आज एक ऐसे वाकये की बात करने जा रहे है जहाँ ट्रेन चलने में मात्र 20 सेकंड की गलती पर कंपनी द्वारा उठाया कदम दुनिया के लिए प्रेरणादायक बन गया.

घटना जापान की है जहाँ ट्रेन अपने निर्धारित समय से मात्र 20 सेकेंड पहले स्टेशन से रवाना हुई तो बाकायदा खेद जताया गया. प्राप्त विवरण के अनुसार टोक्यो में सुकुबा एक्सप्रेस ट्रेन, मिनामी नगरेयामा स्टेशन से 9:44:40 की जगह 9:44:20 पर खुल गई. इसके बाद रेलवे ने इसे डिपार्टमेंट की गलती मानते हुए जनता से माफ़ी मांगी है. इसके लिए सुकुबा एक्सप्रेस कंपनी ने माफी मांगते हुए कहा है कि, “यात्रियों को हुई परेशानी के लिए हम माफी चाहते हैं.”

वैसे तो जापान के लोग अपने समय और अनुशाशन को लेकर कितने गंभीर है इसका प्रमाण समय समय पर मिलता रहता है, लेकिन इस घटना ने दुनिया के सामने उदहारण पेश किया है की जापान के लोग किस कदर वक्त के पाबंद और अनुशासित होते हैं? रेलवे विभाग ने माना की इस जरा सी चूक के लिए भी शर्मिंदगी महसूस हुई और उन्होंने इस ‘अत्याधिक परेशानी’ के लिए यात्रियों से माफी मांगी.

COMMENTS