नेपाल के ‘शेर’ भारत दौरे पर, भारत के ‘शेर’ से की मुलाक़ात

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा आजकल भारत दौरे पर है, वो चार दिनों की यात्रा पर आये हुए है. गुरुवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मु...

आधार को लेकर UIDAI ने जारी की चेतावनी, इन्टरनेट पर यूज करने में बरतें सावधानी
जनधन खाताधारकों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी 15 अगस्त को कर सकते हैं बड़ी घोषणा
धनतेरस के दिन जरूर खरीदें ये शुभ चीजें, जानिए खरीददारी का शुभ मुहूर्त और ख़ास बातें

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा आजकल भारत दौरे पर है, वो चार दिनों की यात्रा पर आये हुए है. गुरुवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच कुछ 8 समझौते हुए जिनमे बिजली, पानी सड़क और सुरक्षा सम्बन्धी प्रमुख है.

प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि नेपाल के नागरिकों की उपलब्धियों की तारीफ के पुल बांधे, उन्होंने कहा की नेपाल में भारत के सहयोग से कई तरह की विकास की योजनाएं चल रही है. नेपाल के विकास में भी भारत एक प्रमुख साझेदार है.मैंने आज नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा के साथ दोनों देशों की साझेदारी पर चर्चा की है. मोदी ने दोनों देशों के संबंध हिमालय जितने पुराने बताये. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने मेक इन इंडिया अभियान में भरोसा जताया और उन्होंने कहा कि इससे नेपाल को भी अपने विनिर्माण क्षेत्र को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी. साथ ही रोजगार सृजन में मदद मिलेगी, शेर बहादुर देउबा ने अपने देश के घटते उत्पादन पर अफ़सोस जाहिर किया, उन्होंने अपने देश के लाखों युवाओं के रोजगार को लेकर विदेश पलायन पर दुःख व्याक्त किया, लेकिन उन्होंने आशा जताई की मेक इन इंडिया जैसे अभियान के साथ हम 1990 के मध्य की सफलता को फिर से पटरी पर ला सकते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भूकंप के बाद भारत ने नेपाल की मदद की थी, हम आपसी सहयोग की इस भावना के साथ दोनों देश आगे बढ़ना चाहते है. दोनों देशों के सुरक्षा के हित भी एक दूसरे पर निर्भर हैं. हम सहमती से बौद्ध और रामायण टूरिज्म सर्किट का विकास करेंगे.

COMMENTS