बड़ी खबर: पंजाब – हरियाणा में भी पटाखों पर बैन, नहीं फोड़ पाएंगे दिवाली की रात को पटाखे

बड़ी खबर: पंजाब – हरियाणा में भी पटाखों पर बैन, नहीं फोड़ पाएंगे दिवाली की रात को पटाखे

शीर्ष अदालत के NCR में पटाखा बिक्री को लेकर लिए संज्ञान के बाद बॉम्बे हाई कोर्ट ने भी रिहायशी इलाको में पटाखों की बिक्री बेन किया था और अब पंजाब और हर...

इस दिवाली चीन का निकलने वाला है दिवाला, जानिए कैसे?
अब फेसबुक करेगा आपकी चुगली, भिजवा सकता है जेल
दिल्ली की दिवाली हुई फीकी, पटाखों की बिक्री पर कोर्ट ने लगाई रोक

शीर्ष अदालत के NCR में पटाखा बिक्री को लेकर लिए संज्ञान के बाद बॉम्बे हाई कोर्ट ने भी रिहायशी इलाको में पटाखों की बिक्री बेन किया था और अब पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने भी पटाखों पर बेन लगा दिया है.

दो दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट द्वारा पर्यावरण प्रदूषण को लेकर दिल्ली समेत एनसीआर में पटाखों की बिक्री को बैन कर दिया था. जिस पर कारोबारियों द्वारा राहत मांगने पर कोर्ट ने पटाखा बिक्री को लेकर दिल्ली के कारोबारियों को किसी भी तरह की राहत देने से इनकार कर दिया है. जिसे लेकर कारोबारियों में खासी नाराजगी है.

वहीँ दूसरी और, हरियाणा एवं पंजाब हाई कोर्ट ने चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब में शाम साढ़े छह बजे से रात साढ़े नौ बजे तक ही पटाखे फोड़े जा सकेंगे. कोर्ट ने इस बात का आदेश भी सरकार को दिया की इन राज्यों में सरकार निश्चित करे की कोई तय समय सीमा के बाद पटाखा न जलाए, आदेश की अवहेलना ने हो इसके लिए दोनों राज्यों में पीसीआर वैन की ड्यूटी लगायी जाएगी.

कोर्ट ने यह भी साफ़ किया कि पटाखों को बेचने के लिए सिर्फ लाटरी प्रक्रिया से लाइसेंस दिया जाये, और साथ ही इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाए. गौरतलब है कि दिवाली से पहले पटाखों की बिक्री को लेकर सुप्रीम कोर्ट, बॉम्बे हाईकोर्ट और पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की ये सख्ती सामने आई हैं. अदालत के इस आदेश से एक तरफ जहाँ पर्यावरण प्रेमियों में ख़ुशी की लहर है वहीँ दूसरी तरफ लोग इसे अपनी परम्पराओं पर आघात मान रहे है और कारोबारियों में भी नाराजगी है. हो भी क्यों नहीं अदालत को पर्यावरण की याद भी हिन्दू त्योंहारों पर ही आती है.

 

 

 

COMMENTS