मुकेश अम्बानी ने दिया चीन को झटका, बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

मुकेश अम्बानी ने दिया चीन को झटका, बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूचि में शीर्ष पर पहुँच गए है. फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की गयी लिस्ट में मुकेश अम्बानी ...

अब हवा भी बिक रही ऑनलाइन, बढ़ते प्रदूषण ने खड़ा किया नया बिज़नस
यूएन में चीन ने दिया भारत को झटका, दूसरी बार भी मसूद अजहर पर किया वीटो
आख़िरकार चीन ने ड़ोकलाम विवाद पर तोड़ी चुप्पी, कहा- कई दौर की बातचीत से निकला हल

रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूचि में शीर्ष पर पहुँच गए है. फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की गयी लिस्ट में मुकेश अम्बानी ने यह स्थान चीन के हुइ को प्रथम पायदान से खिसकाते हुए हासिल किया है.

फ़ोर्ब्स मैगजीन द्वारा जारी की गयी रियल टाइम बिलियनर्स की सूचि के मुताबिक देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अम्बानी ने 42 अरब डॉलर अर्थात् करीब दो लाख 72 हज़ार 600 करोड़ की कुल सम्पति के साथ ये मुकाम हासिल किया है. पहले ये रिकॉर्ड चीन के हुइ यान के नाम था. चीन के एवरग्रैंडे ग्रुप के चेयरमैन हुइ यान की संपत्ति में करीब 8300 करोड़ की घटौती दर्ज़ की गयी है, जो अब के बाद 40.6 अरब डॉलर यानी 2 लाख 63 हजार 900 करोड़ रुपये रह गई.

आपको बता दें की पिछले दो तीन दिन में ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 1.23 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज़ की गयी है, शेयर बाजार में यह 952.30 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. इस जबरदस्त उछल की वजह से रिलायंस इंडस्ट्रीज 6 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैपिटल वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है. इससे मुकेश की निजी सम्पति में 46.45 डॉलर का इजाफा हुआ है.

वहीँ रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों में 75 फीसद से ज्यादा के उछाल की वजह से साल 2017 में मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति में जबरदस्त इजाफा दर्ज़ किया गया है. तीसरी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्री करीब एक बिलियन डॉलर के मुनाफे के साथ टॉप मुनाफे पर है. कमाई के मामले में रिलायंस इंडस्ट्री करीब 5-7 सालों से 10 प्रतिशत से 12 प्रतिशत तक वार्षिक मुनाफे में चल रही है.

COMMENTS