विजय माल्या लन्दन में गिरफ्तार, सरकार की बड़ी सफलता

विजय माल्या लन्दन में गिरफ्तार, सरकार की बड़ी सफलता

भारत सरकार के अथक प्रयासों से शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. विजय माल्या को वहां की सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ...

सुषमा जी, दस दिन बाद मेरी शादी है और मेरा पासपोर्ट खो गया, इंडिया कैसे आऊँ? प्लीज हेल्प मी
अब बाज़ार में नज़र नहीं आएगी नकली दवाएं, सरकार ने ‘ट्रेस एंड ट्रैक’ सिस्टम को दी मंजूरी
पंजाब सरकार का फरमान, गाय-भैंस या कुत्ता पालने पर देना होगा टैक्स

भारत सरकार के अथक प्रयासों से शराब कारोबारी विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है. विजय माल्या को वहां की सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया है. सरकारी न्यूज चैनल के मुताबिक ब्रिटेन सरकार ने माल्या को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया है. इससे पहले ब्रिटेन सरकार ने उसकी सम्पति को भी जब्त कर लिया था.

आपको बता दें कि भारत सरकार लंबे समय से माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिश में लगी हुई है. इसके लिए सरकार की ब्रिटेन सरकार के साथ कानूनी कार्रवाई चल रही है. अभी कुछ महीने पहले ही इस सिलसिले में ईडी की एक टीम लंदन गयी थी और वहां की अदालत में विजय माल्या के खिलाफ सबूत पेश किए थे. लंदन की कोर्ट बिना माल्या को कोई मौका दिए ईडी के सबूतों को पुख्ता माना है, जिसके परिणाम स्वरूप माल्या की गिरफ्तारी हुई है.

गौरतलब है कि विजय माल्या पर 17 भारतीय बैंकों से 9,000 करोड़ रुपये कर्ज लेने का आरोप है. और माल्या बिना कर्ज चुकाए भारत से भाग गया था. कर्ज न लौटाने पर माल्या को भारत सरकार ने भगोड़ा घोषित कर दिया था. माल्या 2016 से ब्रिटेन में हैं. भारत ने फरवरी में औपचारिक तौर पर ब्रिटेन सरकार को भारत-ब्रिटेन प्रत्यर्पण संधि के तहत माल्या के प्रत्यर्पण का औपचारिक आवेदन किया था.

प्रवर्तन निदेशालय ने महाराष्ट्र विजय माल्या की महाराष्ट्र में उसकी बड़ी सम्पति के अलावा कई कंपनियों में उसके शेयर को भी जब्त कर लिया था.

COMMENTS