वेलेंटाइन डे पर प्रेमियों को तोहफा, प्यार को डिपाजिट करने के लिए खुला ‘लव बैंक’

वेलेंटाइन डे पर प्रेमियों को तोहफा, प्यार को डिपाजिट करने के लिए खुला ‘लव बैंक’

‘वेलेंटाइन डे’ प्रेमी जोड़ों के लिए ख़ास दिन होता है, जिसका साल भर से बड़ी बेसब्री से इंतज़ार किया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े अपने प्रेम का इजहार तो...

Maruti 800 के बाद कम्पनी बंद करने जा रही है सबकी पसंदीदा ये फेमस कार, बताई ये मज़बूरी
रखें नवरात्री के नौ परहेज, माता रानी की कृपा से हो जायेंगे मालामाल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धमकी, विधायक तेजप्रताप ने कहा- खाल उधेड़ देंगे

‘वेलेंटाइन डे’ प्रेमी जोड़ों के लिए ख़ास दिन होता है, जिसका साल भर से बड़ी बेसब्री से इंतज़ार किया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े अपने प्रेम का इजहार तो करते ही हैं साथ ही इस प्रेम को सहजने के लिए भी जी जान लगा देते है. वेलेंटाइन वीक के आखिरी दिन को प्रेमी जोड़े एक त्यौहार के रूप में मानते हैं. लेकिन अब प्रेमी जोड़ों के लिए एक बैंक खुल गया है जहाँ वो अपने प्यार को वहां डिपाजिट भी कर सकते हैं.

इस बैंक का नाम ‘लव बैंक’ रखा गया है जो यूरोप के स्लोवाकिया में स्थित है. जहाँ दुनियाभर के प्रेमी जोड़े वेलेंटाइन डे के दिन इकट्ठे होते हैं और अपने प्यार को डिपाजिट करते हैं. दरअसल ये एक प्रकार का मेला (प्रदर्शनी) है जो दुनिया के सबसे लम्बी कविता की याद में लगाया जाता है. आपको बता दें कि दुनिया की सबसे लम्बी कविता का नाम ‘मरीना’ है जो स्लोवाकिया के सुप्रसिद्ध कवि आंद्रेज ने लिखी थी. इस कविता को दुनिया की सबसे लम्बी कविता होने का गौरव प्राप्त है जिसमें 2900 लाइनें हैं. इस कविता में कवि आंद्रेज और उसकी प्रेमिका मरीना की प्रेम कहानी है.

इस बैंक को कवि आंद्रेज की प्रेमिका के घर के नीचे एक सुरंग के रूप में बनाया गया है. इस सुरंग में करीब एक लाख से ज्यादा बॉक्स बनाये गए हैं जिन पर कविता के शब्दों को उकेरा गया है. इस सुरंग के पास में ही ‘लव मीटर’ भी बना हुआ है जहाँ दुनिया भर से आये प्रेमी जोड़े अपने प्यार की गणना भी करते हैं. इस प्रदर्शनी को एक एनजीओ द्वारा संचालित किया जाता है. इस एनजीओ की प्रवक्ता के मुताबिक यहाँ दुनियाभर के प्रेमी आते हैं और इस प्रदर्शनी को देखकर बहुत खुश होते हैं. हालाँकि उनका कहना है कि ये प्रदर्शनी सिर्फ वेलेंटाइन वीक पर ही लगती है जहाँ प्रेमी अपने प्यार और यादों को सहेजते हैं.

COMMENTS