सरकार की इस नयी नीति से जल्द ही सस्ता हो जायेगा पैट्रोल

सरकार की इस नयी नीति से जल्द ही सस्ता हो जायेगा पैट्रोल

आसमान छूती पैट्रोल- डीजल की कीमतों से आम आदमी को राहत देती एक खबर आ रही है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने केंद्र सरकार की नई...

शादी में बारातियों को दिया ऐसा शगुन जिसे देखने-सुनने वाले रह गए दंग, चारों तरफ हो रही प्रशंसा
वीरे दी वेंडिग- पहले ही दिन की कमाई ने उड़ाए होश, टॉप फाइव ओपनर फिल्मों में बनाई जगह
बड़ी खबर: अक्षय कुमार लड़ेंगे चुनाव, 2019 के लोकसभा चुनावों में देंगे कांग्रेस को कड़ी टक्कर

आसमान छूती पैट्रोल- डीजल की कीमतों से आम आदमी को राहत देती एक खबर आ रही है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने केंद्र सरकार की नई नीति की घोषणा करते हुए कहा की सरकार जल्द ही एक नीति जारी करने जा रही है जिससे पैट्रोल के दामों में भारी गिरावट आएगी. सरकार की इस नीति के अनुसार पैट्रोल में 15 प्रतिशत मेथेनॉल मिलाया जायेगा. उन्होंने कहा कि इससे पैट्रोल सस्ता हो जायेगा और प्रदूषण घटाने में मदद मिलेगी.

एक कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया की संसद के आगामी सत्र में पैट्रोल में 15 प्रतिशत मेथेनॉल को मिलाने के लिए नीति तैयार करने की घोषणा करेंगे. आपको बता दें की मेथेनॉल को कोयले से तैयार किया जा सकता है जिस पर महज 20 रूपए की लागत आती है.

नितिन गडकरी ने आगे कहा की हमारा पड़ोसी देश चीन मेथेनॉल से 17 रूपए प्रति लीटर के हिसाब से पैट्रोल तैयार कर रहा है. सरकार की इस नीति से ना केवल पैट्रोल सस्ता होगा बल्कि इससे तैयार पैट्रोल से प्रदूषण भी कम होता है. उन्होंने कहा की मुंबई के पास में ही स्थित दीपक फर्टिलाइजर्स और राष्ट्रीय रसायन एंड फर्टिलाइजर्स जैसे कारखाने आसानी से मेथेनॉल का उत्पादन कर सकते है. वॉल्वो ने भी ऐसी बसें बनाई है जो मेथेनॉल ईंधन पर चलती है. सरकार की कोशिश है की ऐसी 30 से ज्यादा बसें मुंबई में चलाई जाये ताकि स्थानीय स्तर पर इसके प्रयोग को बढ़ावा दिया जा सके.

COMMENTS