10 रूपए के सिक्के को लेकर RBI का बड़ा बयान, जानिए असली- नकली सिक्के की सच्चाई

10 रूपए के सिक्के को लेकर RBI का बड़ा बयान, जानिए असली- नकली सिक्के की सच्चाई

  10 रूपए के सिक्के को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद RBI ने फिर एक बयान जारी कर सभी तरह के सिक्कों को वैध बताया है. लोगों के असमंजस को देखत...

नए साल में भारत में घटे डीजल- पेट्रोल के दाम, लेकिन पाकिस्तान में घटौती के बाद भी ये है हाल
Ericsson Vs RCom: अनिल अंबानी अवमानना के दोषी करार, अगर 453 करोड़ नहीं दिए तो होगी जेल
विकराल रूप धारण करती जा रही घग्घर नदी, खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा पानी- लोगों में दहशत

 

10 रूपए के सिक्के को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद RBI ने फिर एक बयान जारी कर सभी तरह के सिक्कों को वैध बताया है. लोगों के असमंजस को देखते हुए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने कहा है कि अब तक बाज़ार में 14 तरह के ( अलग- अलग प्रकार के डिज़ाइन) सिक्के जारी किये गए है ओर सभी वैध है.

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बुधवार को कहा कि, “सभी प्रकार के सिक्कों की गलाई का काम सरकारी मिट में होता है. ये सिक्के समय समय पर आर्थिक, सामाजिक व सांस्कृतिक मूल्यों के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करते हैं, इनके सभी फीचर्स को समय समय पर इसी वजह से पेश किया जाता है, और अब तक के बाज़ार में  जारी किये गए सभी सिक्के वैध है व चलन में है.”

दरअसल, रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया को कई जगह से शिकायतें मिल रही थी कि इन सिक्कों के नकली होने के बारे में अफवाहें चल रही है जिस वजह से लोग इन्हें लेने से कतराते है. इससे पहले भी पिछले साल रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इन अफवाहों को ख़ारिज करते हुए अपील की थी कि सभी सिक्के प्रचलन में है और इन्हें लेने से इनकार ना किया जाये. सरकार ने इन सिक्कों को लेने से मना करने पर कानूनी कार्रवाही की बात भी कही थी, लेकिन अफवाहों का दौर बदस्तूर जारी है.

अब एकबार फिर आमजन की परेशानियों को देखते हुए RBI ने बयान जारी करके बाज़ार में चल रहे सभी 14 तरह के 10 रूपए के सिक्कों को असली बताया और अपनी सभी शाखाओं से इन सिक्कों को स्वीकार करने को कहा है.

COMMENTS