19 साल बाद बनेगा सावन में ये विशेष संयोग, करें भगवान शिव की आराधना हो जाओगे मालामाल

19 साल बाद बनेगा सावन में ये विशेष संयोग, करें भगवान शिव की आराधना हो जाओगे मालामाल

वर्ष 2018 का सावन का महीना दिनांक 28 जुलाई से शुरू हो रहा हैं. शिव भक्तों के लिए इस महीने का हमेशा ही विशेष महत्व रहा है. इस बार तो सावन के महीने का ज...

आरक्षण को लेकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का बड़ा बयान, ना बंद करेंगे ना करने देंगे
फिर दौड़ेंगे पटरियों पर 150 साल पुराने भाप इंजन, एनआरएम कर रहा तैयारी
2G घोटाले के सभी आरोपी बरी, कोर्ट ने कहा- सीबीआई आरोप साबित करने में नाकाम

वर्ष 2018 का सावन का महीना दिनांक 28 जुलाई से शुरू हो रहा हैं. शिव भक्तों के लिए इस महीने का हमेशा ही विशेष महत्व रहा है. इस बार तो सावन के महीने का जो योग बना है वो लंबे समय की अवधि के पश्चात आता है. सावन के महीने 28 या 29 दिनों के काफी बार आते हैं लेकिन 30 दिनों का सावन का महीना कभी-कभी ही आता हैं. आपको बता दें की इस बार सावन के महीने में 30 दिन होंगे और ऐसा संयोग अबकी बार 19 वर्ष के पश्चात बना हैं. इस बार सावन 28 जुलाई से शुरू होकर 26 अगस्त रक्षाबंधन की दिन समाप्त होगा.

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार, सावन का महीना भगवान शिव की आराधना का सबसे उचित समय होता हैं. वैसे तो इस बार सावन की शुरुआत 27 जुलाई से हो रही है लेकिन उद्यतिथि को आधार मानते हुए दिनांक 28 जुलाई से इसे आरम्भ माना जाएगा.

इस बार का सावन महिना 30 दिनों का होगा लेकिन सोमवार केवल चार ही होंगे. बहुत से भक्त सावन महीने में आने वाले पहले सोमवार से ही 16 सोमवार व्रत की शुरुआत करना शुभ मानते हैं. आचार्य अविनाश राय के अनुसार, इस साल पुरुषोत्तम मास होने की वजह से सावन 28 या 29 दिनों का नहीं रहेगा बल्कि पूरे 30 दिनों का होगा. लेकिन बताया गया है की सावन के कृष्ण पक्ष में पंचमी तिथि का क्षय और शुक्ल पक्ष में नवमी तिथि की वृद्धि होने के कारण पूरे तीस दिनों तक सावन में शिव की पूजा की जाएगी.

COMMENTS

WORDPRESS: 1
  • comment-avatar

    […] इस शिवरात्रि ऐसे करें भोले को प्रसन्न और करें मनचाही कामना की पूर्ति सावन में भगवान शिव की कृपा से पायें मनोवांछित फल, इस बार बन रहा है ये विशेष संयोग 19 साल बाद बनेगा सावन में ये विशेष संयोग… […]