बैंगनी रंग में आ रहा है 100 रूपए का नया नोट, पहली बार होगी ये नई खूबी

बैंगनी रंग में आ रहा है 100 रूपए का नया नोट, पहली बार होगी ये नई खूबी

आरबीआई अब जल्द ही 100 रूपए का नया नोट जारी करने वाला है. मीडिया खबरों के मुताबिक 100 रूपए के नोट की छपाई देवास की बैंक नोट प्रेस में शुरू भी हो चुकी ह...

सिरसा से काबू मौत का सौदागर, बिहार से लाई गई नशीली दवाओं का बड़ा जखीरा बरामद
राजधानी में फिर लागू होगा ऑड-ईवन फॉर्मूला, प्रदूषण को देखते हुए लिया निर्णय
देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री से नहीं उठ सका पर्दा, तलवार दम्पति रिहा

आरबीआई अब जल्द ही 100 रूपए का नया नोट जारी करने वाला है. मीडिया खबरों के मुताबिक 100 रूपए के नोट की छपाई देवास की बैंक नोट प्रेस में शुरू भी हो चुकी है. नए नोट का रंग बैंगनी होगा और इसका आकार पहले से छोटा होगा. नया नोट दस रूपए के नोट से कुछ बड़ा और इस पर यूनेस्को की विश्व धरोहर श्रेणी में शामिल गुजरात के पाटन की ऐतिहासिक रानी की बाव (बावड़ी) का चित्र दिखेगा.

आपको बता दें की इस नोट की डिजाईन को मैसूर की उसी प्रेस में फाइनल किया गया था जहाँ 2000 रूपए के नोट छापे जाते हैं. इस बार 100 रूपए के नए नोट की प्रिंटिंग में एक ख़ास बात ये होगी की इसकी छपाई में स्वदेशी कागज और स्वदेशी स्याही का इस्तेमाल किया जा रहा है. आपको बता दें की 100 रूपए के नए नोट के चलन में आने के बाद भी पुराने नोट यथावत चलन में रहेंगे.

नोट बंदी के बाद से भारतीय रिज़र्व बैंक ने अब तक 10 रुपए, 50 रुपए, 200 रुपए, 500 रुपए और 2000 रुपए के नए नोट प्रिंट किए हैं. जबकि 500 रूपए के नोट को छोड़कर बाकी सभी नोट पुराने और नए दोनों रूप में चलन में है. वहीँ, 1000 रुपये के नोट को बिल्कुल बंद कर दिया और उसकी जगह 2000 रूपए का नया नोट जारी कर दिया.

जानकारी के अनुसार नए नोट का आकार और वजन 100 रुपए के पुराने नोटों से कम होगा. अब तक सौ रूपए के नए नोट की गड्डी का वजन 108 ग्राम होता था लेकिन नए नोटों की गड्डी का वजन केवल 80 ग्राम ही होगा. कहा जा रहा है की आरबीआई अगस्त या सितंबर में इन्हें जारी कर सकता है.