आज है इन चार राज्यों में भारी बारिश का खतरा, राहत और बचाव टीमों को अलर्ट रहने के आदेश

आज है इन चार राज्यों में भारी बारिश का खतरा, राहत और बचाव टीमों को अलर्ट रहने के आदेश

मौसम विभाग ने आज राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, गोवा और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग के अनुसार आज उत्तराखंड के सभी क्षेत्रों म...

मौसम विभाग पर एफआईआर, किसानों को गलत पूर्वानुमान देने का आरोप
मौसम अलर्ट: आंधी-तूफ़ान और बारिश की चेतावनी के बाद स्कूलों में छुट्टियाँ, डरे-सहमे से हैं लोग
मौसम: कुछ राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश तो कई जगहों पर जारी हुई चेतावनी

मौसम विभाग ने आज राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, गोवा और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. विभाग के अनुसार आज उत्तराखंड के सभी क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है. तो वहीं मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश होने की आशंका है. मौसम विभग के अनुसार इन दोनों राज्यों के कुछ इलाकों के लिए अगले 24 घंटे काफी मुसीबत भरे हो सकते हैं इसलिए यहाँ लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है.

मौसम विज्ञान विभाग का कहना है की राजस्थान के करीब 16 जिलों में अगले 24 घंटो के भीतर अच्छी बारिश हो सकती है, ये जिले हैं जयपुर, बारां, अजमेर, भीलवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर, सवाई-माधोपुर, टोंक, पाली, जोधपुर, नागौर और जालौर. विभाग का कहना है की राजस्थान के अलावा इसके साथ लगते पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और दिल्ली, कोंकण, पश्चिम उत्तर प्रदेश, तटीय कर्नाटक और गोवा तथा केरल में मध्यम वर्षा के आसार हैं.

वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से दक्षिण-पश्चिमी मानसून महाराष्ट्र और पश्चिमी मध्यप्रदेश में सक्रिय है. उन्होंने बताया की मानसून टर्फ लाइन कोटा-जैसलमेर से होकर गुजर रही है, आप सैटेलाइट इमेज के जरिए बादलों की यथास्थिति का पता लगा सकते हैं, ये तस्वीरें भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी की गई हैं.