मोदी सरकार का मेगा प्लान: अब 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली, बस कीजिये ये काम

मोदी सरकार का मेगा प्लान: अब 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली, बस कीजिये ये काम

अब बिजली के बारी भरकम बिल से आम उपभोक्ता को निजात मिल सकेगी. केंद्र सरकार ने अब एक ऐसी ही स्कीम निकाली है जिससे महज 70 हज़ार रूपए खर्च करके 25 सालों तक...

मोदी का बड़ा कमाल, अबू धाबी ऑयल फील्ड में खरीदी 10 फीसदी हिस्सेदारी, दुनिया में मची खलबली
कृषि उपज के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पीएम मोदी का स्पष्टीकरण, किसानों में ख़ुशी की लहर
Independence Day 2018: पीएम मोदी दे सकते है देशवासियों को तोहफा, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

अब बिजली के बारी भरकम बिल से आम उपभोक्ता को निजात मिल सकेगी. केंद्र सरकार ने अब एक ऐसी ही स्कीम निकाली है जिससे महज 70 हज़ार रूपए खर्च करके 25 सालों तक बिजली की आपूर्ति मुफ्त में हो सकेगी. दरअसल, सोलर पैनल लगाने वालों को केंद्र सरकार का न्‍यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय रूफटॉप सोलर प्‍लांट पर 30 फीसदी सब्सिडी मुहैया करा रहा है. जिसका बिना सब्सिडी पर तकरीबन एक लाख रूपए से अधिक का खर्च आता है.

सपना चौधरी की राजनीति में एंट्री, कांग्रेस के लिए करेगी चुनाव प्रचार

इस सोलर प्लांट को कहीं भी इंस्टाल कराया जा सकता है. इस प्लांट का एक किलोवाट का खर्च सब्सिडी के बाद मात्र 60 हज़ार रूपए है जबकि कुछ राज्य सरकारें इस पर अलग से भी सब्सिडी दे रही है. इसे खरीदने के लिए राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क किया जा सकता है. जबकि इसके लिए सरकार ने सभी मुख्य शहरों में भी कार्यालय बनाये हुए हैं. इसके अलावा प्राइवेट डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध हैं. इस प्लांट के लिए लोन और सब्सिडी का फार्म भी अथॉरिटी कार्यालय से ही मिलेगा.

आपको बता दें की सोलर पैनल की उम्र तकरीबन 25 वर्ष की होती है. यह न केवल मुफ्त में बिजली का उत्पादन करता है बल्कि प्रदूषण मुक्त और सुरक्षित भी होता है. इसे घर की छत पर लगाया जा सकता है और इसकी क्षमता एक किलोवाट से लेकर पांच किलोवाट तक हो सकती है. वैसे तो इसका कोई ख़ास मेटनेंस खर्च नहीं होता लेकिन 10 साल के बाद इसकी बैट्री को एक बार जरूर बदलना पड़ सकता है जिसका खर्च करीब 20 हज़ार तक हो सकता है. सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए यदि एकमुश्त 60 हजार रुपए नहीं है, तो आप किसी भी बैंक से होम लोन ले सकते हैं. अब तक बैंक सोलर प्लांट के लिए लोन नहीं देते थे लेकिन अब वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को होम लोन देने को कहा है.

COMMENTS