अब बिना सिम चलेगा आपका मोबाइल, सरकार ने दी ई-सिम को मंजूरी, अब ग्राहक ले सकेंगे 18 सिम

अब बिना सिम चलेगा आपका मोबाइल, सरकार ने दी ई-सिम को मंजूरी, अब ग्राहक ले सकेंगे 18 सिम

स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के लिए सरकार खुशखबरी लेकर आई है. दूरसंचार विभाग (डॉट) ने इंबेडेड सिम अर्थात ई-सिम के प्रयोग को मंजूरी देने वाले नए दिशानिर्देश ज...

दशहरा स्पेशल: जानिए रावण के बारे में हैरान कर देने वाली रोचक जानकारी
बिल्‍डर के लड़के की दरियादिली,फ्रेंडशिप डे मनाने के लिए छात्र ने गरीब दोस्तों में बाँट दिए 46 लाख रूपए
BSNL का नया धमाका, सिर्फ 27 रूपए में उतारा अनलिमिटेड कालिंग और डाटा प्लान

स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के लिए सरकार खुशखबरी लेकर आई है. दूरसंचार विभाग (डॉट) ने इंबेडेड सिम अर्थात ई-सिम के प्रयोग को मंजूरी देने वाले नए दिशानिर्देश जारी कर यह व्यवस्था की है. इस व्यवस्था के अंतर्गत अब उपभोक्ता को नया कनेक्शन लेने के लिए या अपना नंबर पोर्ट करने की स्थिति में सिम बदलने की जरूरत नहीं होगी. इसके साथ ही दूरसंचार विभाग ने एक उपभोक्ता के लिए सिम लेने की अधिकतम सीमा 9 से बढ़ाकर 18 कर दी है यानी अब प्रति उपभोक्ता 18 सिम अपनी आईडी पर ले सकेगा.

यह भी पढ़ें: डीजल की कीमतों में रिकार्ड तोड़ उछाल, छूआ अब तक का उच्चतम स्तर

इस नई तकनीक के जरिये जब कोई उपभोक्ता अपना नंबर पोर्ट करना चाहे या कोई नई सिम लेनी चाहे तो उसके मोबाइल में इंबेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल यानी ई-सिम डाल दी जाएगी. उसके बाद उस सिम पर सभी मौजूदा सिमों की जानकारी लोड कर दी जाएगी. अभी इस ई-सिम तकनीक का उपयोग जिओ और भारती एयरटेल एप्पल वाच के जरिये किया जा सकता है. आपको बता दें की इससे पहले विभाग ने मशीन-टू-मशीन संवाद के लिए सभी सिम के लिए 13 अंकों के नंबर करने का निर्देश दिया था.

इसके साथ ही सरकार ने उपभोक्ताओं के लिए सिम लेने की अधिकतम सीमा 9 से बढ़ाकर 18 कर दी है यानी अब प्रति उपभोक्ता 18 सिम अपनी आईडी पर ले सकेगा. इनमें से नौ सिम का प्रयोग मोबाइल सेवाओं के लिए किया जा सकेगा जबकि नौ सिम का प्रयोग मशीन-टू-मशीन संवाद हेतु किया जा सकेगा. इस हिसाब से मोबाइल सेवाओं और मशीन-टू-मशीन संवाद के लिए कुल 18 सिम का प्रयोग प्रति उपभोक्ता कर सकेगा.

यह भी पढ़ें: शापित कांग्रेस! क्या सच में ही खत्म हो जाएगी कांग्रेस? क्या है शाप वाला रहस्य?