बिना दवा लिए पायें एसिडिटी से छुटकारा, अपनाएं ये पांच घरेलु नुस्खे

बिना दवा लिए पायें एसिडिटी से छुटकारा, अपनाएं ये पांच घरेलु नुस्खे

आजकल सही खान-पान ना होने की वजह से एसिडिटी के रोगियों की तादात में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. कुछ लोगों के साथ ये समस्या कुछ ज्यादा ही होती है. व...

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये देशी घरेलु नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम
थायराइड का अचूक देशी इलाज, सिर्फ खाना बनाने का तरीका बदलकर दस दिन में ठीक करें थायराइड
घरेलु नुस्खे: आपकी रसोई में ही मौजूद है झड़ते बालों और गंजेपन का इलाज, अपनाएं ये 5 कामयाब टिप्स

आजकल सही खान-पान ना होने की वजह से एसिडिटी के रोगियों की तादात में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. कुछ लोगों के साथ ये समस्या कुछ ज्यादा ही होती है. वे कुछ भी तला हुआ या मसालेदार खा लें तो उन्हें एसिडिटी हो जाती है. असल में एसिडिटी की समस्या किसी को भी हो सकती है क्योंकि हमारा खानपान सही ना होने की वजह से ही ये सारी दिक्कत होती है. इससे निजात पाने को लोग तरह-तरह की दवाइयां खाते हैं लेकिन उनके साइड इफ़ेक्ट बहुत होते हैं.

ऐसे में क्या खाया जाये की बिना दवा के ही एसिडिटी से राहत मिल जाये. इसके लिए बहुत से घरेलु नुस्खे हैं जिन्हें आजमाकर आप एसिडिटी को पल में दूर कर देंगे. आपको बस अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करना है. बहुत से ऐसे आहार हैं जिन्हें लेने से आप एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं.gharelu nuskhe in hindi

ठंडा दूध या कच्ची छाछ

दूध हमारे शरीर और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. वहीं ठंडा दूध या कच्ची छाछ पीने से एसिडिटि की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. सुबह भोजन के बाद लस्सी पीने की आदत डालें.

खीरा

आप एसिडिटी के स्थाई समाधान के लिए खीरे को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेट रखता है. खीरा शरीर के लिए कई तत्वों की भरपाई करता है. खीरा भी एसिड रिफ्लक्स को कम करता है जिससे एसिडिटी की समस्या में कमी आती है.

केला

केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है. इसके अलावा केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है. केला एसिड रिफ्लक्स को कम करता है. साथ ही केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है.gharelu nuskhe in hindi

तरबूज

जैसा की हम सभी जानते हैं कि तरबूज में खूब पानी होता है. बस, इसकी यह एक ही खूबी बाफी है आपको एसिडिटी से बचाने के लिए. इसलिए यह आपको हाइड्रेट रखता है. साथ ही पीएच स्तर को कम करने में भी मदद करता है. जो एसिडिटी की समस्या को कम करता है. तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर मौजूद होते हैं.

नारियल पानी

नारियल पानी को आप अपने शरीर के लिए अमृत मान सकते हैं. जी हां, नारियल पानी आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स निकालने में मददगार है. नारियल एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0