फायदे ही नहीं नुकसान भी बहुत हैं मोबाइल के, अगर जान लिया तो तौबा कर लोगे इस मोबाइल से

फायदे ही नहीं नुकसान भी बहुत हैं मोबाइल के, अगर जान लिया तो तौबा कर लोगे इस मोबाइल से

वर्तमान समय में मोबाइल प्रत्येक इंसान की जरूरत बन गया है लेकिन इसके साथ ही ये हमारी कमजोरी भी बन चुका है. क्योंकि इसके बिना आज कोई भी व्यक्ति तुरंत अप...

शराब ही नहीं खैनी पर भी बैन लगाने की तैयारी में सरकार, जल्द हो सकता है फैसला
हाई अलर्ट हरियाणा, सीमायें सील- सुरक्षा चाक चौबंद
हरियाणवी डांसर और सिंगर सपना चौधरी बिग बॉस में करने जा रही एंट्री

वर्तमान समय में मोबाइल प्रत्येक इंसान की जरूरत बन गया है लेकिन इसके साथ ही ये हमारी कमजोरी भी बन चुका है. क्योंकि इसके बिना आज कोई भी व्यक्ति तुरंत अपने परिजनों और मित्रों से संपर्क नही बना सकता है. साफ शब्दों में कहे तो आज मनुष्य इसका आदि हो चुका हैं. अगर हम सही नज़रिए से विचार-विमर्श करें तों मोबाइल फ़ोन मनुष्य द्वारा, मनुष्य के लिए अभूतपूर्व अविष्कार है.

ऐसे में मोबाईल के लाभ और हानि को जानना भी जरूरी हैं. बिना मोबाईल के मनुष्य आज एक पल के लिए भी अपने कार्य को संतुष्ट होकर नही कर सकता हैं. मोबाईल फोन का उपयोग आप कर रहें है तो आप इसके लाभ से भलीभांति परिचित होंगे. अत: हम आपको केवल इससे होने वाली हानि से परिचित करवाने जा रहे है. वैसे तो मोबाइल फोन से होने वाले नुकसान की लिस्ट बहुत लम्बी है लेकिन आज हम कुछ प्रमुख बिन्दुओं पर ही चर्चा करेंगे.

किसी भी समय परेशान करने वाला यंत्र

शायद आपने मोबाइल फ़ोन की यह बात तो नोट की होगी की जब आप अपने व्यापार से संबंधी किसी मीटिंग में हों और उसी समय आपका फ़ोन बज उठे. ऐसे समय में, आपका मोबाइल फ़ोन आपके लिए परेशानी और कार्य में रुकावट का विषय बनकर सामने आता है. आपको बता दें की ये असुविधा इसलिए होती है क्योंकि आज के दिन में मनुष्य नें मोबाइल फ़ोन को एक निरंतर संचार का माध्यम बना रखा हैं.

वाहन चलाते समय ध्यान भंग करने वाला यंत्र

सभी मोबाईल उपयोगकर्ता अपने शोंक को पूरा करने के चक्र में मोबाइल के उपयोग में इतने मग्न हो जाते है की गाड़ी चलाते हुए भी मोबाइल फ़ोन पर बात करते हैं. इसे गलती कहें या बेवकूफी लेकिन ये सच है की ज्यादातर दुर्घटनाएं मोबाइल फ़ोन के निरंतर उपयोग के कारण हो रही हैं.

अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षित परिषद् की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में प्रति वर्ष लगभग 1.6 करोड़ से ज्यादा दुर्घटनाएं गाड़ी चलाते समय मोबाइल फ़ोन पर बात करने से हुई हैं.

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

यह दुर्भाग्य की बात है की मोबाइल फ़ोन टावर से स्वास्थय पर होने वाले बुरे प्रभाव के विषय में पूर्णतया  पृष्टि नहीं हो पाई है. लेकिन फिर भी कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, मोबाइल फ़ोन टावर से कई प्रकार की स्वास्थय सबंधित हानि हो सकती है जैसे की कोशिकाओं में असामन्य वृद्धि होना, मस्तिस्क ट्यूमर, प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता में कमी आना,  नींद में कमी के साथ-साथ चिंता होना,  बच्चों में ब्लड का कैंसर, बाँझपन और गर्भपात आदि स्वास्थय से जुडी समस्या आती हैं.

समय का दुरुपयोग

आज के समय में बच्चे भी मोबाइल का उपयोग करते है. यह सच है की फोन से बच्चे अच्छी बाते जान सकते है लेकिन किताबों को पढने से जो ध्यान की एकाग्रता होती है वो मोबाइल फोन में संभव होनी काफी कठिन हैं. जिस कारण से पढ़ाई से उनका ध्यान हट जाता है. मोबाइल पर लंबे समय तक बाते करना, गेम खेलना, मोबाईल से नेट के जरिये फोटो और वीडियो निकालना जिनको निकालने का कोई खास उदेश्य भी न रहा हो. तो हम कह सकते है की ये एक प्रकार से समय की बर्बादी हैं.

बेवजह झूठ का माध्यम

मोबाइल फोन की वजह से ही आज के समय में जिन्दगी सारी झूठी सी हो गई है. बात-बेबात और अकारण ही झूठ बोलने का सबसे अच्छा माध्यम मोबाइल ही है और इसी वजह से कई बार हमें झूठ खुलने की वजह से शर्मसार भी होना पड़ता है. लेकिन फिर भी मोबाइल हमें सबसे अधिक झूठ से भ्रमित करता है.

फ्रॉडबाज़ी का सबसे बड़ा हथियार

समय के साथ साथ मोबाइल स्मार्ट से स्मार्टनेस होता गया. आज हर उम्र वर्ग के लोगों के पास स्मार्टफोन है. सारी सुविधाओं से भरपूर स्मार्टफोन में सारे काम आजकल ऑनलाइन होते हैं. जिसमें टिकट बुकिंग से लेकर बैंकिंग सेवायें तक शामिल है. लेकिन आजकल ऑनलाइन फ्रॉड भी बहुत होने लग गए हैं जिसका मुख्य स्रोत मोबाइल फोन ही हैं. जाने-अनजाने ही लोग अपनी कॉन्फिडेंसियल जानकारी शेयर कर देते हैं जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है.

COMMENTS