बड़ा करामाती होता है जौ, इन बिमारियों को कर देता है जड़ से खत्म- जानिए जौ से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

बड़ा करामाती होता है जौ, इन बिमारियों को कर देता है जड़ से खत्म- जानिए जौ से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

बहुत कम लोग ही ये जानते होंगे की जौ का प्रयोग बीयर के अलावा बहुत सी दवाओं में भी किया जाता है. जौ का प्रयोग आदिकाल से ही हमारे खानपान में होता आया है....

अब धर्मगुरु सिखायेंगे जनता को परिवार नियोजन, बेसहारा सरकार को अब इन्ही का सहारा
नीलाम होंगे महेंद्र सिंह धोनी के दो फ़्लैट, करोड़ों का लोन है बकाया
रेप के मामलों पर राजस्थान का कड़ा रुख, अब रेपिस्ट को मिलेगी सीधे फांसी

बहुत कम लोग ही ये जानते होंगे की जौ का प्रयोग बीयर के अलावा बहुत सी दवाओं में भी किया जाता है. जौ का प्रयोग आदिकाल से ही हमारे खानपान में होता आया है. जौ में भरपूर मात्रा में फाइबर और पौटेशियम होता है जो हमारे शरीर को बहुत सी बिमारियों से बचाने में कारगर होते हैं. जौ के आटे से बनी रोटी खाना जितना फायदेमंद होता है उससे कहीं अधिक फायदेमंद होता है जौ का पानी.

क्या आप जानते हैं: आपकी टूथपेस्ट में कितना है जहर, ट्यूब पर बना चौरस बॉक्स बताता है केमिकल की मात्रा

अगर नियमित रूप से जौ का पानी पिया जाये तो इससे हमारे स्वास्थ्य को बहुत से लाभ होते हैं. पथरी और यूरिन इंफेक्‍शन होने की स्थिति में डॉक्टर आमतौर पर जौ का पानी पीनेने की ही सलाह देते हैं. जौ के पानी कोलेस्ट्रॉल को कम कर हृदय रोगों से बचाता है. यह शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. जौ में आयरन, मैगनीज, जिंक, कॉपर, जस्ता, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, सेलेनियम, डायट्री फाइबर्स, अमीनो एसिड और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

जौ के पानी को डायबिटीज के मरीज नियमित रूप से इस्तेमाल करे तो यह शुगर कंट्रोल करता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से डायबिटीज में भी सुधार होता है. महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली पैरों की सूजन और दर्द को कम करके इन दिनों में होने वाली जेस्टेशनल डायबिटीज से भी बचाता है जौ का पानी.

बड़ा घातक होता है डिप्रेशन: इसे चुटकियों में कहें बाय, इन मामूली टिप्स को अपनाएं

जौ के पानी के रोजाना इस्तेमाल करने से बच्चों और महिलाओं में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचा जा सकता है. यह पेशाब के जरिये किडनी से स्‍टोन और सिस्‍ट को बाहर कर देता है. खासकर पथरी की समस्या होने पर जौ का पानी पीने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा कब्ज, दस्त और बवासीर की दिक्कत होने पर भी जौ का पानी प्रयोग करना लाभदायक होता है.

जौ का पानी शरीर की आंतरिक सुरक्षा के अलावा बाहरी फायदा भी देता है. इसके उपयोग से चेहरे पर निखार आता है. चेहरे की रंगत सुधरने के साथ ही चेहरे के मुहांसे भी ठीक हो जाते हैं. अगर जौ के आटे में हल्दी, पानी और सरसों का तेल मिलाकर इसका पेस्ट नियमित रूप से चेहरे पर लगाया जाये तो कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा में निखार आ जायेगा.

तेज गर्मी में हवा का प्रेशर बनता है जानलेवा दुर्घटना का कारण, वाहन चालकों के लिए जरूरी बातें

जौ के पानी से शरीर का पाचन अच्छा रहता है तथा इसे एक बार पिने से काफी समय तक भूख भी नहीं लगती. इससे हमारे शरीर में फ़ालतू की कैलोरीज जमा नहीं होती. इसके प्रयोग से आपका मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है और फिर सबसे बड़ा फायदा होता है वजन कम होने के रूप में. इसके नियमित इस्तेमाल से शरीर में इक्‍ट्ठा हुए विषैले तत्‍व मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाते हैं जिससे हमारे आंतरिक सिस्टम की सफाई हो जाती है.

तो दोस्तों, कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल? अगली पोस्ट में हम जानेंगे कि जौ का पानी कैसे बनाया जाता है और इसे बनाते समय हमें क्या-क्या बातें ध्यान रखनी चाहिए? हमसे जुड़ने के लिए हमारे एंड्राइड एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करें. एप्प को इनस्टॉल करने के लिए यहाँ इस लिंक पर क्लिक करें. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो उसे आप कमेन्ट बॉक्स में लिख सकते हैं. हम आपको 24 घंटे में रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे.

COMMENTS

WORDPRESS: 1
  • comment-avatar

    मेरे दोस्त, अगर आप हिंदी में कुछ भी पूछना चाहते है तो आपका स्वागत है. हम हरसंभव आपकी मदद करेंगे.