अभी निपटा लें अपने जरूरी काम, लगातार पांच दिन बंद रहेंगे सभी बैंक और सरकारी ऑफिस

अभी निपटा लें अपने जरूरी काम, लगातार पांच दिन बंद रहेंगे सभी बैंक और सरकारी ऑफिस

अगर आपको चेक जमा करवाना है या कैश निकलवाना है या फिर ड्राफ्ट बनवाना है, तो जल्दी से अपने ये काम कर लें. क्योंकि आपके पास केवल 28 मार्च का दिन ही बचा ह...

भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा, 6000 स्टेशनों पर जल्द मिलेगी ये मुफ्त सुविधा
SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी, बदल गया कैश जमा करवाने का ये नियम
मौत की घंटी: बहुत खतरनाक होता है मोबाइल रेडिएशन, ऐसे करें इसके दुष्प्रभावों की जांच

अगर आपको चेक जमा करवाना है या कैश निकलवाना है या फिर ड्राफ्ट बनवाना है, तो जल्दी से अपने ये काम कर लें. क्योंकि आपके पास केवल 28 मार्च का दिन ही बचा है इन जरूरी कामों के लिए और उसके बाद है लम्बी छुट्टियां. मार्च महीने के लास्ट तीन दिन और अप्रैल महीने के शुरूआती दो दिन तक सभी सरकारी ऑफिस और बैंक बंद रहेंगे. 29 मार्च से लेकर 2 अप्रैल तक लगातार कई त्यौहारों के आने से बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा.

आपको बता दें कि 29 मार्च को भगवान महावीर जयंती है और सभी सरकारी ऑफिस और बैंक इस दिन बंद रहेंगे जबकि 30 मार्च को गुड फ्राईडे की वजह से भी सरकारी छुट्टी होगी. 31 मार्च को बैंकों की क्लोजिंग होती है जिस वजह से किसी प्रकार का लेनदेन बैंकों में नहीं होगा. हालाँकि 31 मार्च को पांचवां शनिवार होने की वजह से बैंक खुले रहेंगे परन्तु ग्राहकों के लिए लेनदेन बंद रहेगा. नियमों के मुताबिक महीने के दुसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं लेकिन पांचवें शनिवार को बैंक खुले रहते है और लेनदेन भी होता है लेकिन इस बार महीने का पांचवां शनिवार 31 मार्च को पड़ रहा है जो की बैंकों के लिए क्लोजिंग डेट होती है.

1 अप्रैल को रविवार है और इस दिन अवकाश ही रहता है. जबकि 2 अप्रैल को भी सभी बैंक वार्षिक लेखाबंदी के लिए बंद रहेंगे. हालाँकि दो अप्रैल को सोमवार होने की वजह से सरकारी छुट्टी तो नहीं है परन्तु वार्षिक लेखाबंदी के लिए 1 अप्रैल को रविवार होने की वजह से ये काम सोमवार को होगा और इस दिन बैंक बंद रह सकते है. तो, अपने बैंक से सम्बंधित सभी काम समय रहते निपटा लें या इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग का सहारा लें ताकि आपके आवश्यक काम प्रभावित न हों.

COMMENTS