बच्चे ने पूछा क्यों होता है Pdf का उपयोग? कोई नहीं दे पाया जवाब, यहाँ जाने Pdf की पूरी जानकारी

बच्चे ने पूछा क्यों होता है Pdf का उपयोग? कोई नहीं दे पाया जवाब, यहाँ जाने Pdf की पूरी जानकारी

पीडीएफ ऐसी फाइल है जो बड़े से बड़े डॉक्युमेंट को बहुत ही छोटे आकर में बदल देता हैं. इससे फोन और कंप्यूटर को अधिक लोड नहीं मिलता और वे हेंग होने से भी बच...

हिमाचल विधानसभा चुनावों की तारीख तय, आचार संहिता लागू
PNB घोटाले के बाद जागी सरकार, इन 12 डिफाल्टरों पर बकाया 3 लाख करोड़ वसूलने की तैयारी
दिल्ली पुलिस राधे माँ की शरण में, S.H.O. बनी राधे माँ
pdf

pdf

पीडीएफ ऐसी फाइल है जो बड़े से बड़े डॉक्युमेंट को बहुत ही छोटे आकर में बदल देता हैं. इससे फोन और कंप्यूटर को अधिक लोड नहीं मिलता और वे हेंग होने से भी बच जाते हैं. पीडीएफ का अर्थ है Portable document format अर्थात ऐसी फाइल जिसे एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर या एक मोबाईल से दूसरे में भेजना काफी आसान और सुरक्षित होता है. पीडीएफ फ़ाइल को लॉक किया जा सकता हैं. सबसे अच्छी बात ये है की पीडीएफ की फ़ाइल पीडीएफ के बिना नहीं देखी जा सकती अर्थात् पीडीएफ फ़ाइल मोबाईल और कंप्यूटर में वीडियो और गैलरी में भी नजर नहीं आती हैं.

पीडीएफ फ़ाइल को पढने के लिए पीडीएफ रिडर की आवश्कता होती हैं. तैयार की गई फ़ाइल में किसी भी प्रकार का changement न हो इसलिए पीडीएफ का इस्लेमाल होता हैं.

pdf 2

pdf 2

यदि computer में Microsoft office 2018 install है और आप उसमें एक Resume तैयार करते हैं फिर उस file को किसी दुसरे computer में भेजते हैं, जिसमें की Microsoft office 2010 install है उस समय कई बार समस्या आ जाती हैं परिणाम स्वरूप आपके resume का format change हो जाता है अर्थात् वो वास्तविकता से भिन्न हो जाता हैं. इसलिए PDF file बनाई जाती है ताकि किसी भी computer में ले जाने के बाद उसके format change न हो सकें.

लाभ-

यह file के size को compress  बना देता हैं अर्थात् यह हमारे file के size को कम बना देता हैं.

PDF File Portable File है. File size कम होने के कारण इसे हम कहीं भी आसानी से और जल्दी से भेज सकते हैं या download  भी कर सकते हैं. सुरक्षात्मक दृष्टी से देखें तो इसमें virus add नहीं किया जा सकता है अर्थात् इसमें कोई भी text बिना change हुवे दुसरे user तक सरलता से पहुँच जाता हैं.

पीडीएफ की file को बिना किसी PDF reader  के भी web browser में खोल कर पढ़ सकते हैं. जैसे की Google chrome, Mozilla Firefox, Opera इत्यादि browser में किया जाता हैं.

ख़ास बात ये है की PDF की file को किसी भी दूसरे computer में बिना format change के open कर सकते है.

पीडीएफ फाइल को आसानी से अधिक मेहनत किये बिना प्रिंट किया जा सकता हैं.

निष्कर्ष: स्पष्ट तौर पर कह सकते है की PDF File को Password से Protect किया जा सकता है,जिसे सिर्फ आप ही खोल सकते है. यह बड़े डाक्यूमेंट्स को बहुत छोटे आकार में Store करने की क्षमता रखता हैं.

COMMENTS