भारत बंद: हिंसक हुए दलित आन्दोलन की आग में झुलसे कई राज्य, अब तक 5 की मौत

भारत बंद: हिंसक हुए दलित आन्दोलन की आग में झुलसे कई राज्य, अब तक 5 की मौत

सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद दलित संगठनों के भारत बंद असर व्यापक पैमाने पर देखने को मिल रहा है. एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ कई राजनैतिक पार्टि...

ताजमहल पर सुन्नी वक्फ़ बोर्ड का कोई हक़ नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- दस्तावेज दिखाओ
NEET पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, विद्यार्थियों को होगा ये नुकसान
बीजेपी की सुप्रीम कोर्ट में याचिका, ‘दो बच्चे के क़ानून’ को लागू करने की मांग

सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद दलित संगठनों के भारत बंद असर व्यापक पैमाने पर देखने को मिल रहा है. एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ कई राजनैतिक पार्टियों और दलित संगठन द्वारा देशभर में प्रदर्शन किया जा रहा है. देश के अलग-अलग शहरों से सड़कों पर जाम लगाने और ट्रेनों को रोके जाने की ख़बरें मिल रही है. कई जगहों पर आन्दोलन के उग्र होने, तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं भी सामने आ रही है.

यूपी, बिहार, राजस्थान और मध्यप्रदेश के कई शहर इस आन्दोलन से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. जिसमें राजस्थान और मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में हालात नाजुक बताये जा रहे हैं. मध्यप्रदेश में अब तक चार और राजस्थान में एक व्यक्ति की मौत हुई है. कई शहरों में पुलिस थानों को निशाना बनाया गया है और उन्हें आग के हवाले कर दिया गया है तथा कई जगहों पर वाहनों को आग लगा दी गयी है. प्रदर्शनकारियों के उपद्रव के चलते बहुत सी ट्रेनें रद्द कर दी गयी है और बहुत से हाईवे कई घंटों तक जाम रहे.

आपको बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एससी/एसटी एक्ट में कुछ बदलाव किये गए थे. जिसके विरोध में दलित संगठनों की तरफ से 2 अप्रैल को भारत बंद का आह्वान किया गया था. हालाँकि इस मामले में सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की चुकी है. लेकिन सुबह से ही देश के कोने-कोने से आन्दोलन के हिंसक होने, तोड़फोड़ और आगजनी की ख़बरें आ रही है.

COMMENTS