भारी बारिश- भू-स्खलन और बादल फटने की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

भारी बारिश- भू-स्खलन और बादल फटने की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. विभाग का कहना है की उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से लोगों के लिए मुसीबत बढ़...

अगले 24 घंटों में भयानक रूप ले सकता है गाजा तूफ़ान, 12 kmph की रफ्तार से बढ़ रहा है आगे
मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 24 घंटे देश के इन 12 राज्यों के लिए खतरनाक, भारी बारिश की आशंका
मौसम: इस बार मानसून कर देगा किसानों को मालामाल, इतनी होगी बारिश कि हो जायेंगे सारे अरमान पुरे

मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. विभाग का कहना है की उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से लोगों के लिए मुसीबत बढ़ गई है और आगे भी भारी बारिश के साथ बादल फटने के भी आसार है, इसे ध्यान में रखते हुए विभाग ने लोगों को अलर्ट रहने को कहा है.

मैसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा की शनिवार को हमारे अनुमान के अनुसार ऑरेंज अलर्ट और 22 तारीख रविवार के लिए रेड अलर्ट के माध्यम से चेतावनी जारी की गई है. उन्होंने कहा की अभी अगले एक हफ्ते या 8 से 9 दिन तक कोई राहत के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं. उन्होंने कलर कोड की जानकारी देते हुए बताया की छोटी घटनाओं की संभावना के मद्देनज़र हम येलो अलर्ट जारी करते हैं जबकि बड़ी घटनाओं के मद्देनज़र ऑरेंज अलर्ट जारी करते है और बहुत ही खतरनाक हालात और भारी नुक्सान के अंदेशे के मद्देनज़र हम रेड अलर्ट जारी करते हैं जिसके परिणामस्वरूप बड़े खतरे और नुकसान होने के आसार होते हैं.

मौसम विभाग मुताबिक इस दौरान कई जगह भूस्खलन की घटनाएं होंगी, जिसकी वजह से रास्ते भी बंद होंगे. प्रदेश के शिक्षा विभाग ने स्कूलों में बच्चों के अनुपस्थित रहने पर भी बच्चों की अनुपस्थिति न लगाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही ये भी साफ कर दिया है कि अगर बहुत भारी बारिश हो रही हो तो अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल न भेजें.