Chaina: सरकार ने दिए मस्जिद गिराने के आदेश, विरोध में सड़कों पर उतरे हज़ारों मुस्लिम

Chaina: सरकार ने दिए मस्जिद गिराने के आदेश, विरोध में सड़कों पर उतरे हज़ारों मुस्लिम

चीन की कम्युनिस्ट सरकार पिछले काफी समय से इस्लाम के खिलाफ कई विवादित कदम उठा चुकी है. हाल ही में जब सरकार ने एक नई मस्जिद को गिराने के आदेश दिए तो उसक...

इंडिया – न्यूज़ीलैंड सीरीज से पहले न्यूज़ीलैंड को बड़ा झटका
सबसे बड़ी कार्रवाई से बाल-बाल बचा पाकिस्तान, सुधरने के लिए सिर्फ 90 दिन
सरकार का बड़ा फैसला, अब दुर्घटना में घायलों का इलाज होगा प्राईवेट अस्पतालों में

चीन की कम्युनिस्ट सरकार पिछले काफी समय से इस्लाम के खिलाफ कई विवादित कदम उठा चुकी है. हाल ही में जब सरकार ने एक नई मस्जिद को गिराने के आदेश दिए तो उसके खिलाफ सारा मुस्लिम समाज लामबंद होकर सड़कों पर उतर आया. मुसलमानों के विरोध के बाद सरकार को मस्जिद गिराने की योजना को कुछ दिनों के लिए टाल दिया है.

चाइना में सबसे अधिक ‘उईगर’ समुदाय के लोग है और उईगर के बाद ‘हुई’ समुदाय के लोग रहते हैं. जब सरकार ने मस्जिद गिराने के आदेश दिए तब से ही चीन के उत्तर-पश्चिमी प्रांत के हजारों की संख्या में मुसलमान विरोध में उतर आए. हुई समुदाय के लोग मस्जिद के बाहर दोपहर से देर रात तक बैठे रहे और चीनी अधिकारियों से इस कदम को वापस लेने की मांग कर रहे थे.

हांगकांग के साउथ चाइना सी मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, लोगों के आक्रोश को देखते हुए काउंटी प्रमुख ने मस्जिद का दौरा किया और लोगों को घर जाने के लिए कहा. उन्होंने धरने पर बैठे हुए मुस्लिम समुदाय के लोगों को भरोसा दिलाया की जब तक शहर द्वारा पुनर्निर्माण योजना पर सहमति नहीं मिलती, तब तक सरकार इस नई मस्जिद को हाथ भी नहीं लगाया जाएगा.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार आने वाले समय में इस प्रकार के प्रदर्शन और अधिक उग्र हो सकते हैं. आपको बता दें की साल 2015 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सीनिसाइज रिलिजन की घोषणा की थी, जिसके अनुसार देश के सभी धार्मिक ग्रुप्स को सोशलिस्ट और चीनी संस्कृति का हिस्सा बनाना है. जिसका मकसद सभी धार्मिक समूहों को सोशलिस्ट और चीनी संस्कृति का हिस्सा बनाना है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0