छिपकली को घर से भगाएं चुटकियों में, बस अपनायें ये उपाय

छिपकली को घर से भगाएं चुटकियों में, बस अपनायें ये उपाय

छिपकली को घर से भगाने के देशी टोटके

छिपकली आमतौर पर घरों में दीवारों और छत पर बहुतायत में  देखने को मिलती हैं. देखने के पश्चात डर बना रहता है की कहीं वो हमारे ऊपर न गिर जाए. छिपकली को दे...

मारुती के प्लांट में घुसा तेंदुआ, कर्मचारी दहशत में और कामकाज हुआ ठप्प
मुंबई ब्रिज हादसा: ड्राइवर की सूझबूझ ने बचाई हज़ारों जानें वरना दूसरा हादसा होता और भी खतरनाक
नोटबंदी के बाद मोदी सरकार का दूसरा बड़ा झटका, बंद हो सकता है चेक से लेनदेन

छिपकली आमतौर पर घरों में दीवारों और छत पर बहुतायत में  देखने को मिलती हैं. देखने के पश्चात डर बना रहता है की कहीं वो हमारे ऊपर न गिर जाए. छिपकली को देखकर बच्चे तो डर ही जाते हैं, लेकिन बड़ों को भी छिपकली इससे काफी टेंशन होती हैं. बड़ों को इस बात का डर बना रहता हैं की कहीं छिपकली खाने-पीने की चीजों में न गिर जाए. आपकी जानकारी के लिए बता दें की यदि कोई इंसान गलती से छिपकली गिरा हुआ खाना खा ले तो उसकी मृत्यु भी हो सकती हैं. इसलिए छिपकली को घर से भगाना आवश्यक हो जाता हैं.

छिपकलीकॉफी पाउडर और तंबाकू का इस्लेमाल

कॉफी में तंबाकू पाउडर मिलाकर गेंद के आकार गोले बना लें और उनको उन स्थानों पर रखें जहां आपको लगता है की छिपकली रहती है या जहां से छिपकली घरों में आती अथवा जाती हैं. ऐसा करने से छिपकली घर से चली जाती हैं.छिपकली

नेफथलीन बॉल्स का उपयोग

नेफथलीन बॉल्स को घर में रखें इससे छिपकलिया नहीं आती हैं. इनका इस्तेमाल ज्यादतर घरों के वाथरूम से आने वाली स्मैल को दूर करने में इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को है की इसको रखने से छिलकलियां मर जाती है.

मोर पंख का इस्लेमाल

छिपकली
दीवार पर जिन स्थानों पर जैसे की फूलदान आदि, जहाँ पर छिपकलियां रहती है उन स्थानों पर मोर पंख रखना चाहिए. कुछ ही दिनों के पश्चात छिपकलियां घर को छोड़ देती हैं.

काली मिर्च से बने कीटनाशक स्प्रे का उपयोग

कीटनाशक स्प्रे बनाने की विधि इस प्रकार है- इसके लिए आप पानी और काली मिर्च मिलाएं और उसको रसोई के रैक, स्टोव के नीचे, ट्यूब लाइट के पास, कोनों में स्प्रे कर सकते हैं. इसके इस्लेमाल से बनी स्मैल से ही छिपकली घर से दूर चली जाएगी.

टबैस्को सॉस

एक स्प्रे वाली बोतल में टबैस्को सॉस के दो चम्मच और पानी को अच्छी तरह से मिक्स करें. ऐसा करने के पश्चात आप इसको घर को कोनों आदि में छिड़क दें.

बर्फ के ठंडे पानी का इस्तेमाल

सेसा करना कठिन है लेकिन यदि बर्फीले पानी को छिपकली पर स्प्रे किया जाए तो उसको ठंडा लगेगा और वह भाग जाएगी. ऐसा कम से कम हफ्तेभर लगातार करना होगा. ताकि वह घर को छोड़ चली जाए. पानी डालने के बाद छिपकली गिर जाएं तो उसे डस्टभबीन में डालकर आप घर से दूर छोड़कर आ सकते हैं.

प्याज की गंध का इस्लेमालछिपकली

प्याज में सल्फर जैसी खराब गंध आती हैं. प्याज को छिपकलियों के आने जाने वाले स्थान पर रखें तो कुछ ही दिनों में छिपकली वहां दिखाई नहीं देगी.

लहसुन का उपयोग

एक बोतल में प्याज का रस और लहसुन का रस मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें. जिन स्थानों पर छिपकलियां ज्यादा नजर आती है, उन स्थानों पर इसको स्प्रे करें. आप देखेंगे की कुछ दिनों में छिपकलियां खुद ही घर से निकल जाएगी.