कब्ज (Constipation) तुरंत राहत के लिए कामयाब उपाय, आजमाएं ये घरेलु नुस्खे

कब्ज (Constipation) तुरंत राहत के लिए कामयाब उपाय, आजमाएं ये घरेलु नुस्खे

कब्ज (Constipation) हमारे जीवन की एक आम समस्या है. इसे हम एक छोटी से समस्या मान लेते हैं लेकिन असल में ये सभी बीमारियों की जड़ है. कब्ज हमारे शरीर में ...

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये देशी घरेलु नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम
बिना दवा लिए पायें एसिडिटी से छुटकारा, अपनाएं ये पांच घरेलु नुस्खे
भूलकर भी दूध के बाद ना खाएं ये चीजें, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

कब्ज (Constipation) हमारे जीवन की एक आम समस्या है. इसे हम एक छोटी से समस्या मान लेते हैं लेकिन असल में ये सभी बीमारियों की जड़ है. कब्ज हमारे शरीर में स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों को जन्म दे सकती है. कई बार कब्ज की समस्या इतनी अधिक हो जाती है की राहत पाने के लिए हम बहुत सी दवाएं भी खा लेते हैं लेकिन परिणाम नहीं मिलता, उल्टा उन दवाइयों की वजह से हमारी सेहत को नुकसान पहुँचने के चांस बन जाते हैं. इसलिए हमें आवश्यकता होती है कुछ ऐसे आसान और सस्ते घरेलु उपायों की जो कारगर होने के साथ ही सेहत के लिए नुकसानदायक ना हो.Kabj ka deshi Ilaj

तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपको कब्ज से राहत दिलाएंगे.

  • त्रिफला को कब्ज़ की समस्या में रामबाण माना जाता है. जैसा की नाम से ही स्पष्ट है की इसमें तीन फलों का मिश्रण होता है. त्रिफला तीन फलों हरड, बेहड और आंवला से मिलकर बनता है. कब्ज से राहत के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको एक चम्मच त्रिफला को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक छोड़ना होगा. इसके बाद इसे पी लें. यह रात को करें.
  • कब्ज की समस्या होने पर हरी सब्जियों के साथ अपने आहार में रसदार फलों को शामिल करें. कुछ ऐसे फल जो जल्दी पच जाते हो, उन्हें अपने भोजनकाल (सुबह और शाम) के बीच में खाएं. आप केला भी खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें की केला पका हुआ ही खाएं, कच्चा केला कब्ज को बढ़ा सकता है.
  • कब्ज से बचने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप वेटा पैसिफाइंग डाइट लें. ठंडे खाने और पेय से दूर रहें. गर्म खाना खाएं, हल्का गर्म पानी पीएं और खूब पकी सब्जियां खाएं.
  • सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच घी डालकर पीएं. यह कब्ज के लिए अच्छा नुस्खा माना जाता है.
  • शाम का खाना खाने के बाद कुछ दूर टहलने की आदत डालें. इसके साथ ही सुबह उठते ही हल्का गर्म पानी भी पीना शुरू करें. कब्ज की समस्या में सिर्फ दो तीन दिनों में ही आराम आ जायेगा.Kabj ka deshi Ilaj

    जलजीरा: गर्मियों का सबसे बेहतरीन और स्वादिष्ट पेय, वजन घटायें, पाचन बढ़ाये और गर्मी भगाए

  • अपने खाने में फाइबर को शामिल करें. ओट ब्रेन, वीट ब्रेन, ताजला फल और सब्जियां आहार में शामिल करें. यह आपके मल को हल्का करेगा.
  • रात के समय बिस्तर पर जाने से पहले एक कप पानी में चम्मच अलसी (Flaxseed for Constipation) के बीच उबाल लें. इसे गर्म-गर्म पी लें.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0