दशहरा: सर्वसिद्ध मुहूर्त के दिन करें ये ख़ास उपाय, खुल जायेंगे कुबेर के भंडार

दशहरा: सर्वसिद्ध मुहूर्त के दिन करें ये ख़ास उपाय, खुल जायेंगे कुबेर के भंडार

दशहरा या विजयादशमी का त्यौहार सर्वसिद्ध मुहूर्त के रूप में जाना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन माँ दुर्गा इस धरती लोक से अपने लोक के लिए प्रस्थान करती...

फिर हुआ एक और बुराड़ी कांड- हिल गया देश, झारखंड में एक ही परिवार के 6 लोगों ने दी जान
बड़े न्यूज़ चैनलों में चली ब्रेकिंग न्यूज़ निकली अफवाह, एकदम स्वस्थ है MDH मशालों वाला ‘ताऊ’
सीएम बनते ही इस प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया सबसे बड़ा वादा पूरा, ख़ुशी से झूम उठेंगे सभी किसान

दशहरा या विजयादशमी का त्यौहार सर्वसिद्ध मुहूर्त के रूप में जाना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन माँ दुर्गा इस धरती लोक से अपने लोक के लिए प्रस्थान करती है. भगवान राम ने भी इसी दिन रावण का वध किया था. इसके अलावा नवरात्र के दिन कुबेर ने सोने की वर्षा करके सभी मानव जाती को धन-धान्य से परिपूर्ण कर दिया था.सर्वसिद्ध मुहूर्त

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में पैसों की किल्लत रहती है तो टेंशन बिलकुल ना लें. आप दशहरे के दिन ये ‘ख़ास’ पांच उपाय करके अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं.

दशहरा के दिन नीलकंठ पक्षी का दर्शन शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन जिस किसी को भी ये नीलकंठ पक्षी दिख भी जाये तो उसके लिए आने वाला साल खुशहाली भरा होता है.

इस दिन रावण का दहन किया जाता है. रावन दहन के बाद बची हुई लकडियाँ मिल जाएँ तो उन्हें घर ले आयें. घर पर लाकर उन्हें किसी साफ़ कपड़े में लपेटकर किसी सुरक्षित रख दें. इस प्रयोग से आपके घर में कभी भी नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं होगा.

दशहरा के दिन शमी के वृक्ष की पूजा करें. अगर संभव हो तो इस दिन अपने घर में शमी के पेड़ लगाएं और उन्हें नियमित दीप दिखाएं. मान्यता है कि दशहरा के दिन कुबेर ने राजा रघु को स्वर्ण मुद्राएं देने के लिए शमी के पत्तों को सोने का बना दिया था. तभी से शमी को सोना देने वाला पेड़ माना जाता है.सर्वसिद्ध मुहूर्त

इस सर्वसिद्ध मुहूर्त के दिन लाल रंग के नए कपड़े या रुमाल से मां दुर्गा के चरणों को पोंछ कर इन्हें तिजोरी या अलमारी में रख दें. इससे आपके घर में सदा बरकत बनी रहेगी.

दशहरे के दिन देवी यात्रा करती हैं इसलिए इस दिन को यात्रा के लिए शुभ दिन माना जाता है. इस दिन संभव हो तो यात्रा करें भले ही वह छोटी दूरी की हो. इससे आपकी यात्रा में आने वाली बाधाएं दूर होती है. जिन लोगों को विदेश यात्रा की इच्छा है उन्हें यात्रा का योग मजबूत बनाने के लिए यह उपाय आजमाना चाहिए.

COMMENTS