डीजल पर 50 रूपए सब्सिडी और बिजली 75 पैसे यूनिट, नीतीश सरकार ने की तोहफों की बरसात

डीजल पर 50 रूपए सब्सिडी और बिजली 75 पैसे यूनिट, नीतीश सरकार ने की तोहफों की बरसात

इस साल बारिश ना होने की वजह से बिहार में सूखे जैसे हालात बने हुए हैं. हालाँकि अभी तक सरकार ने सूखे की घोषणा नहीं की है लेकिन सरकार ने अभी से ही हालात ...

100 के पार पहुंची इन पम्पों पर पेट्रोल की कीमतें, बंद हुई मशीनें- बुलाने पड़े इंजीनियर
मोदी सरकार की ‘धन धना धन’ योजना, कीजिये सिर्फ ये काम और ले जाईये एक करोड़ से पांच करोड़ तक नकद
नए साल में भारत में घटे डीजल- पेट्रोल के दाम, लेकिन पाकिस्तान में घटौती के बाद भी ये है हाल

इस साल बारिश ना होने की वजह से बिहार में सूखे जैसे हालात बने हुए हैं. हालाँकि अभी तक सरकार ने सूखे की घोषणा नहीं की है लेकिन सरकार ने अभी से ही हालात को देखते हुए किसानों के लिए घोषणाओं की झड़ी लगा दी है. बिहार में इस साल औसत से करीब क़रीब 45 प्रतिशत कम बारिश हुई है जिसकी वजह से वहां किसानों की हालत बहुत खराब है. हालाँकि, मौसम विभाग के अनुसार इस हफ्ते बारिश होने के आसार हैं.

बारिश ना होने की वजह से नीतीश सरकार ने राज्य में पैदा हुए सूखे जैसे हालात से निपटने के लिए कई घोषणाएं की है. बिहार के सीएम ने इस स्थिति को लेकर एक समीक्षा बैठक की, जिसमें यह फैसला लिया गया कि प्रदेश में कल से डीज़ल सब्सिडी पचास रुपए किया जाएगा. वहीं किसानों को सिंचाई के लिए 75 पैसे प्रति यूनिट बिजली दी जायेगी.

इन घोषणाओं के अलावा भी नीतीश सरकार ने बहुत बड़ी संख्या में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर का निर्माण, शौचालय का निर्माण, वैकल्पिक फ़सल के लिए बीज का वितरण और सभी कृषि विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण इलाक़ों में रहने का निर्देश दिया है.

COMMENTS