Health Tips: रात के खाने में ये चीजें भूलकर भी ना खाएं, बढ़ा सकती है आपका वजन

Health Tips: रात के खाने में ये चीजें भूलकर भी ना खाएं, बढ़ा सकती है आपका वजन

अच्छा और सेहतमंद खाना हमारे तन और मन के लिए बहुत ही जरुरी होता है. दुनियाभर में ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट और डाइटिशन इस बात से सहमत हैं कि ब्रेकफास्ट या...

आज की पूर्णिमा है कुछ विशेष, अगर कर लिया ये काम तो हो जाओगे मालामाल
MahaShivratri 2019: सोमवार को है महाशिवरात्रि, जानिये इस बार क्यों बहुत ख़ास है ये दिन
भूख से बिलख रहा था लावारिस बच्चा, लेडी पुलिस अफसर ने किया ऐसा की सरकार ने दिया इतना बड़ा ईनाम

अच्छा और सेहतमंद खाना हमारे तन और मन के लिए बहुत ही जरुरी होता है. दुनियाभर में ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट और डाइटिशन इस बात से सहमत हैं कि ब्रेकफास्ट या नाश्ता आपके पूरे दिन के आहार में सबसे जरूरी है, असल में उसे ‘किंग ऑफ ऑल मील्स’ कहा जाए तो गलत नहीं होगा. लेकिन क्या आप जानते है की शाम को 7 बजे के बाद कुछ भी खाने से आपका वजन बढ़ता है. इससे भी ख़ास बात ये है की आप क्या खाते है और कब खाते हैं, ये आपके वजन बढ़ने का निर्धारण करते हैं.Weight loss tips in hindi

तकरीबन सभी हेल्थ एक्सपर्ट, जिनमें आयुर्वेदिक विशेषज्ञ भी शामिल हैं यह मानते हैं कि रात का खाना हल्का होना चाहिए. लेकिन इसके साथ ही साथ इसका हेल्दी होना भी जरूरी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं आयुर्वेद के अनुसार कैसा होना चाहिए आपका शाम का या रात का खाना यानी आपका डिनर.

  • शाम के खाने में ऐसा आहार खाएं जो प्रोटीन से भरपूर हो. अपने खाने में लो फैट प्रोटीन (ग्रील्ड), दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां, करी पत्ते जैसी चीजें ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. रात के सामय प्रोटीन से भरपूर आहार लेने से पाचनतंत्र सही तरह से काम करता है.
  • रात के खाने में ऐसा आहार होना चाहिए जो लो कार्ब हो. इसकी वजह यह है कि कार्बस को डाइजेस करना मुश्किल होता है. लो कार्ब आहार जल्दी पच जाता है और आप अच्छी नींद ले सकते हैं. तो अपने आहार में पनीर, टोफू, लेंटिल्स, फलियां या दालों को अधिक महत्व दें..
  • शाम के 7 बजे के बाद नमक का कम से कम प्रयोग करें. हम जानते हैं कुछ लोगों के लिए यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह बहुत जरूरी है. खास तौर पर उस समय जब आपने कोई पार्टी प्लान की हो या आप पार्टी बर्ड हों. नमक लेने से शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ जाती है, जो वजन बढ़ाने में अहम भूमिका अदा करती है.Weight loss tips in hindi

    शुगर ठीक करने का कामयाब और आजमाया हुआ नुस्खा, सात दिन में ही नतीजा सामने

  • रात को दही या मट्ठा खाने से बचें. जी हां, अगर आपको दही खाना बेहद पसंद हैं और आप वजन भी कम करना चाहते हैं तो आपको रात के समय दही नहीं खाना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार दही कोप दोष को बढ़ाती है. क्योंकि दही में खट्टा और मीठा दोनों ही होते हैं. इसके साथ ही हरी मिर्च के अलावा ठंडी सलाद का शाम के समय कम से कम प्रयोग करें.
  • अगर आप अधिक खाने के शौक़ीन है और खाने के लिए हर समय तैयार रहते हैं तो आपको संयम की आदत डालनी होगी. खुद पर संयम रख आप सेहतमंद रह सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार रात का खाना हल्का ही होना चाहिए और एक बात हमेशा याद रखें की रात के खाने में अपनी भूख से कम खाना है. इस बात का ध्यान भी रखें कि आप अपने डिनर और सोने के समय में 3 घंटे का अंतराल रखें.

तो खुद को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक टिप्स को अपनाएं और सेहतमंद रहें.

COMMENTS