EXAM के दिनों में ऐसे रहें तनावमुक्त, इन स्टेप्स को अपनाकर खुद को रखें फ्रेश

EXAM के दिनों में ऐसे रहें तनावमुक्त, इन स्टेप्स को अपनाकर खुद को रखें फ्रेश

मौजूदा सत्र के लिए परीक्षाओं का दौर शुरू हो चुका है. ऐसे में छात्रों को चिंता और तनाव अक्सर घेरे रहता है. ज्यादातर छात्रों को परीक्षा के दिनों में तना...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धमकी, विधायक तेजप्रताप ने कहा- खाल उधेड़ देंगे
औंधे मुंह गिरी फेसबुक, अगर नहीं संभल पाई तो हो जाएगी बर्बाद
फलों का राजा आम: जानिए दशहरी आम का रोचक इतिहास, कैसे पड़ा इसका नाम दशहरी

मौजूदा सत्र के लिए परीक्षाओं का दौर शुरू हो चुका है. ऐसे में छात्रों को चिंता और तनाव अक्सर घेरे रहता है. ज्यादातर छात्रों को परीक्षा के दिनों में तनाव और घबराहट से गुजरना पड़ता है. इस स्थिति में अक्सर किशोरों के लिए इस तनाव और घबराहट को झेलना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि हमारी तनाव को झेलने क्षमता सबकी अलग-अलग होती है. भारी भरकम सिलेबस, परीक्षा में आने वाले सवालों को लेकर, भावी परीक्षा के परिणामों को लेकर या अपने साथी छात्रों के परीक्षा परिणामों के साथ खुद के परिणाम की तुलना या फिर अगले किसी अच्छे कोर्स में एडमिशन के लिए अच्छे अंकों की आवश्यकता को लेकर, तनाव होने के कारण कोई भी हो सकते है. इस स्थिति से निपटने के लिए हम आपको कुछ कामयाब टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं.

परीक्षा के दिनों में अक्सर छात्र उन विषयों को याद करने की कोशिश करते हैं जिन्हें वो पुरे साल तक छोड़ कर चले होते हैं जबकि ऐसा करके दुविधा ही होती है. इस चक्कर में कई बार छात्र पढ़ी हुई चीजों को दोहराना ही भूल जाते है. हमेशा याद रखें कि इन दिनों में रिविजन पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी होता है.

इन दिनों में परीक्षा का दबाव होने की वजह से अक्सर छात्र नींद पूरी नहीं कर पाते है जिसका खामियाजा उन्हें परीक्षा परिणाम में या बीमार होने के रूप में भुगतना पड़ता है. छात्रों को लगता है कि इन दिनों में जितना ज्यादा पढ़ा जायेगा उतना ही वो याद कर लेंगे इसी चक्कर में छात्र अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाते. जबकि इसका नतीजा भी उनकी सोच के बिल्कुल उलट होता है, नींद पूरी न हो पाने की वजह से उन्हें घबराहट और जी मिचलाने जैसी दिक्कतें हो जाती है और पढ़ी हुई चीजों को लेकर कन्फ्यूजन बढ़ने लगता है. इस प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए नींद से समझौता करने की कोशिश कदापि नहीं करनी चाहिये.

परीक्षा में बेहतर नतीजे लाने के लिए अलग-अलग किताबों और गाइडों की बजाये बोर्ड द्वारा निर्धारित की गयी पुस्तकें ही पढ़ें. अपनी तैयारी को ओर अधिक बेहतर बनाने के लिए ग्रुप बनाकर पढाई करें. ग्रुप में नोट्स बनाकर एक दुसरे के साथ सांझे किये जा सकते हैं और किसी विषय को समझने के लिए दुसरे की सहायता भी मिल जाती है.

पढाई के लिए टाइम-टेबल बनायें और उसी अनुसार सभी विषयों की तैयारी करें. पढाई के बीच में पांच-दस मिनट का ब्रेक जरूर लें. ऐसा करके ही आप परीक्षा में बेहतर कर पाएंगे. इसके साथ ही आपको इन दिनों में आहार पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. फास्टफूड की बजाये आप ताज़ा फल और हरी सब्जियां अपने खाने में जरूर शामिल करें. अच्छी गुणवत्ता का प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड तनाव से लड़ने में मदद करते हैं. आपकी अच्छी सेहत ही आपके अच्छे परीक्षा परिणाम की सूचक है.

COMMENTS