सरकार का बैंकों को अल्टीमेटम, 15 दिन में करें फ्रॉड रोकने के उपाय

सरकार का बैंकों को अल्टीमेटम, 15 दिन में करें फ्रॉड रोकने के उपाय

पंजाब नेशनल बैंक में 11 हज़ार 400 करोड़ का महाघोटाला सामने आने के बाद एक्शन में आई सरकार ने सभी बैंकों को सख्त निर्देश देते हुए फ्रॉड जैसे मामलों से न...

मोदी सरकार की ‘धन धना धन’ योजना, कीजिये सिर्फ ये काम और ले जाईये एक करोड़ से पांच करोड़ तक नकद
PNB घोटाले के बाद जागी सरकार, इन 12 डिफाल्टरों पर बकाया 3 लाख करोड़ वसूलने की तैयारी
PNB घोटाले पर बीजेपी ने तोड़ी चुप्पी, कहा-नीरव मोदी के बाद अगला नंबर वाड्रा और राहुल-सोनिया गाँधी का

पंजाब नेशनल बैंक में 11 हज़ार 400 करोड़ का महाघोटाला सामने आने के बाद एक्शन में आई सरकार ने सभी बैंकों को सख्त निर्देश देते हुए फ्रॉड जैसे मामलों से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा है. केंद्र सरकार ने सभी सरकारी बैंकों को हिदायत जारी करते हुए कहा कि टेक्निकल और ऑपरेशनल खतरों से निपटने के लिए 15 दिन के भीतर जरूरी कदम उठायें. इस बाबत वित्त मंत्रालय ने ट्विट करके सभी बैंकों को ये निर्देश दिए.

वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग की तरफ से किये ट्विट में सभी बैंकों को निर्देश दिया गया है कि सभी पीएसबी बैंकों के पास 15 दिन का समय है, इस समयावधि में बैंक अपने में सुधार कर लें. सभी बैंक टेक्निकल और ऑपरेशनल स्तर पर उभरते खतरों से निपटने के लिए खुद को तैयार कर ले. वित्तीय सेवा डिपार्टमेंट के राजीव कुमार ने कहा कि हमने सभी बैंकों को निर्देश देते हुए कहा है कि सीनियर अधिकारियों के लिए भी जिम्मेदारी तय की जाए.

सरकार ने बैंकों के लिए बेहतर सुरक्षा प्रणाली और बैंकिंग खतरों से निपटने के लिए टेक सोल्यूशंस को ओर बेहतर बनाने पर भी जोर दिया. आपको बता दें सरकार की पीएसबी बैंकों को ये हिदायत पीएनबी घोटाले के बाद दी गई है जब ईडी और सीबीआई अभी पीएनबी घोटाले की जांच कर ही रही है. जांच एजेंसियों की तरफ से खुलासा किया गया है कि घोटाले की रकम 11 हज़ार 400 करोड़ नहीं है बल्कि इससे कहीं ज्यादा है.

COMMENTS