सलाह: गर्मियों में गलत खाना बिगाड़े आपकी सेहत, जरा संभलकर खाएं और तंदरुस्त रहें सालभर

सलाह: गर्मियों में गलत खाना बिगाड़े आपकी सेहत, जरा संभलकर खाएं और तंदरुस्त रहें सालभर

अप्रैल के साथ ही गर्मियों ने दस्तक दे दी है. दिन ब दिन तेज़ होता तापमान आपको आगाह करता है की स्वस्थ रहना है तो अपने खान-पान और रहन सहन के ढंग को बदल ले...

स्वस्थ रहने के शॉर्टकट टिप्स, जिनके पास समय की कमी है वो इन टिप्स को जरुर फॉलो करें
गुड़ खाने के फायदे जानकार आप इसे आज से ही खाना शुरू कर दोगे
आपके लिए विशेष पोस्ट: लू- होती है जानलेवा, जानिए- लू के कारण- लक्षण और बचाव

अप्रैल के साथ ही गर्मियों ने दस्तक दे दी है. दिन ब दिन तेज़ होता तापमान आपको आगाह करता है की स्वस्थ रहना है तो अपने खान-पान और रहन सहन के ढंग को बदल लें. हमारे खाने पीने का ढंग ही हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. जाहिर सी बात है कि जो चीजें हम शर्दियों में खाते है वो आमतौर पर गर्म तासीर की होती है और गर्मियों में खाते है उनकी तासीर ठंडी होनी चाहिए. आज हम बात करेंगे की गर्मी के मौसम में हमें किस प्रकार की चीजों के सेवन से बचना चाहिए ताकि हम इस मौसम में पूर्ण रूप से स्वस्थ रहें.s

  1. गर्मी के मौसम में तली-भुनी हुई चीजों से यथासंभव बचना चाहिए. इनके सेवन से कब्ज़, बदहजमी और पेट दर्द जैसी दिक्कत हो जाती है.
  2. गर्मी के मौसम में पानी ज्यादा से ज्यादा पीयें. जब भी घर से बहार निकलें, कुछ खा कर ही निकलें. इससे आपको गर्मी और लू लगने की सम्भावना कम हो जाएगी. साथ ही बाज़ार की मिठाईयों की बजाये फल ज्यादा खाएं. जिन फलों में पानी की मात्रा ज्यादा हो उन्हें प्राथमिकता दें.
  3. इन दिनों में ज्यादा मसालेदार भोजन नहीं करना चाहिए. लालमिर्च, अदरक, कालीमिर्च और जीरा जैसे मसाले शरीर में गर्मी पैदा करते हैं जिसकी हमारे शरीर को इन दिनों में आवश्यकता नहीं होती. गर्मीं के कुछ महीनों में हरी सब्जी और प्याज का भरपूर इस्तेमाल करें.
  4. वैसे तो नॉनवेज कभी खाना ही नहीं चाहिए परन्तु गर्मी के दिनों में इससे खासकर बचना ही चाहिए. नॉन वेज रेड मीट, अंडा, प्रॉन और झींगा आदि बहुत गर्मी देने वाले पदार्थ हैं. इनके खाने से पेट सम्बन्धी समस्या हो सकती है और डायरिया भी हो सकता है.
  5. दिन में एक या दो गिलास गन्ने का जूस गर्मी का बेहतर विकल्प हो सकता है लेकिन इससे ज्यादा जूस एक दिन में पीने से आपको परेशानी भी हो सकती है. इसी तरह दिन में एक या दो आम खाना सामान्य है लेकिन इससे अधिक आम खाने से भी शरीर में गर्मी हो जाती है.
  6. इन दिनों में ऑयली या जंक फ़ूड जैसे बर्गर, पिज्‍जा, फ्रेंच फ्राइस और भी ना जाने क्या-क्या, ऐसे जंक फ़ूड खाते रहने से पेट खराब ही जाता है और फूड पॉवइजिनिंग की सम्भावना भी अधिक हो जाती है.

तो दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा? आप नीचे कमेन्ट बॉक्स में हमें कमेन्ट करके जरूर बताएं. हम आपके लिए ऐसे ही बढ़िया आर्टिकल लाते रहेंगे.