खुशखबरी: अब इन वाहनों को चलाने के लिए जरुरी नहीं होगा हैवी लाइसेंस, आर्डर जारी

खुशखबरी: अब इन वाहनों को चलाने के लिए जरुरी नहीं होगा हैवी लाइसेंस, आर्डर जारी

किसी भी तरह के कमर्शियल वाहन हो या फिर हल्के या भारी वाहन, उन्हें चलाने के लिए अब तक हैवी लाइसेंस अर्थात कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती थी. ...

SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी, बदल गया कैश जमा करवाने का ये नियम
शादी से पहले प्रियंका चोपड़ा ने बताया दमकती त्वचा का राज, आप भी जानिये ये घरेलु नुस्खा
बच्चों को ट्यूशन (tuition) देना सही है या गलत, पढ़कर करें फैसला?

किसी भी तरह के कमर्शियल वाहन हो या फिर हल्के या भारी वाहन, उन्हें चलाने के लिए अब तक हैवी लाइसेंस अर्थात कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती थी. लेकिन अब केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने दिल्ली समेत सभी राज्यों के ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी को कहा है की अब छोटे वाहन जैसे टैक्सी, ई-रिक्शा या अन्य हलके गुड्स व्हीकल चलाने के लिए कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी. केंद्र सरकार की ओर से बाबत आदेश जारी कर दिए गए है.

परिवहन मंत्रालय ने इस आर्डर में मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 2(21) का हवाला दिया गया है. आदेश के मुताबिक अब एलएमवी लाइसेंस धारक यानी लाइट मोटर व्हीकल लाइसेंसधारी 75 क्विंटल तक के वजनी वाहन चला सकते हैं. उन्हें इसके लिए अलग से लाइसेंस बनाने की आवश्यकता नहीं है. सभी राज्यों को इसे जल्दी से जल्दी लागू करने का आदेश दे दिया गया है और साथ ही इस बाबत परिवहन विभाग आरटीओ ऑफिस के साथ इनफोर्समेंट टीम को सुचना देने का आदेश दिया गया है.

आपको बता दें की अब तक किसी भी तरह के के पैसैंजर्स व्हीकल हो या फिर हल्के व भारी व्यावसायिक वाहन को चलाने के लिए हैवी यानी कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती थी लेकिन अब लाइट मोटर व्हीकल लाइसेंसधारी भी इन छोटे वाहनों को चला सकेंगे.

COMMENTS